पुणे में बोले PM मोदी, चाहे यूक्रेन की समस्या हो या कोविड जैसी महामारी, हम लोगों को बचाने में रहे कामयाब

By अभिनय आकाश | Mar 06, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में सिम्बायोसिस यूनिवर्सिटी के स्वर्ण जयंती समारोह में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने पुणे में सिम्बायोसिस आरोग्य धाम का शुभारंभ किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सिम्बायोसिस अपने स्वर्ण जयंती के मुकाम तक पहुंचा है। इन संस्थान की यात्रा में अनेक लोगों का योगदान होता है। जिन छात्रों ने यहां से पढ़कर सिम्बायोसिस के विजन को अपनाया और अपनी सफलता से सिम्बायोसिस को पहचान दी उनका उतना ही योगदान है। मैं इस अवसर पर सभी को बधाई देता हूं। 

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन ने पीएम मोदी से रूसी राष्ट्रपति पुतिन से युद्ध रोकने का आग्रह किया, कहा- यह विनाश किसी के हित में नहीं

पीएम मोदी ने कहा कि  सिम्बायोसिस ऐसी विश्वविद्यालय है जहां ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ पर अलग से एक कोर्स है। ज्ञान का व्यापक प्रसार हो, ज्ञान पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में जोड़ने का माध्यम बने, ये हमारी संस्कृति रही है। मुझे खुशी है कि ये परंपरा हमारे देश में आज भी जीवंत है। पुणे में रहने वाले लोग तो अच्छी तरह जानते हैं कि कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर भारत ने किस तरह पूरी दुनिया के सामने अपना सामर्थ्य दिखाया है। 

इसे भी पढ़ें: गरीबों की थाली को खाली करने का पाप करती हैं सपा, बसपा और कांग्रेस: जेपी नड्डा

पीएम मोदी ने कहा कि अभी आप लोग यूक्रेन संकट के समय भी देख रहे हैं कि कैसे ऑपरेशन गंगा चलाकर भारत अपने नागरिकों को युद्ध क्षेत्र से सुरक्षित बाहर निकाल रहा है। आज आपका देश दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट-अप इकोसिस्टम आज हमारे देश में है। मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बनकर उभरा है। सात साल पहले भारत में सिर्फ 2 मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियां थीं, आज 200 से ज्यादा मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स इस काम में जुटी हैं।

इसे भी पढ़ें: जो हमारी टोपी को बदनाम करते थे, उनको जनता ने टोपी पहनने पर मजबूर कर दिया: अखिलेश

बता दें कि इससे पहले पीएम ने पुणेवासियों को मेट्रो का तोहफा दिया। मेट्रो रेल परियोजना के उद्घाटन के वक्त उनके साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहे। पीएम ने यात्रा के समय मेट्रो में मौजूद बच्चों से बात भी की और सफर के बारे में पूछा। 

प्रमुख खबरें

The Great Indian Kapil Show का हिस्सा क्यों नहीं Sumona Chakravarti? एक्ट्रेस के पास नहीं है इस सवाल का जवाब!

Swati Maliwal के जींस-कुर्ते से खुलेंगे राज! फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया

विपक्षी गठबंधन की मदद के लिए तृणमूल की ज्यादा सीटों पर जीत जरूरी : Mamata Banerjee

Malaysia Airlines Flight 370 जो 10 साल से है लापता, अब तक नहीं मिला कोई सुराग