Khelo India University Games का PM Modi ने किया शुभारंभ, बोले- भारत में खेलों का एक नया युग शुरू हुआ है

By अंकित सिंह | May 25, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लखनऊ में आयोजित खेलो इंडिया युनिवर्सिटी गेम्स के तीसरे संस्करण के शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्होंने इस कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरा मोदी ने कहा कि आज यूपी देशभर की युवा खेल प्रतिभाओं का संगम बना है। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया युनिवर्सिटी गेम्स में जो खिलाड़ी आए हैं वे अलग-अलग राज्यों से अलग-अलग क्षेत्रों से हैं। मैं उत्तर प्रदेश का सांसद हूं इसलिए मैं यूपी आए हुए सभी खिलाड़ियों का विशेष रूप से स्वागत करता हूं। मोदी ने कहा कि मैं आप सभी खिलाड़ियों को आने वाली प्रतिस्पर्धाओं के लिए भी बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं। 

 

इसे भी पढ़ें: 'ताकतवर देश बनकर उभर रहा भारत', धर्मेंद्र प्रधान बोले- नकारात्मक मानसिकता छोड़कर प्रजातंत्र के महायज्ञ में शामिल हो विपक्ष


नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 9 सालों में भारत में खेलों का एक नया युग शुरू हुआ है। ये नया युग विश्व में भारत को एक खेल शक्ति बनाने का ही नहीं है ये खेलों के माध्यम से समाज के सशक्तिकरण का भी नया दौर है। उन्होंने कहा कि खेलो के प्रति पिछली सरकारों का जो रवैया रहा है उसका एक जीता जाता सबूत कॉमनवेल्थ घोटाला था। जो खेल प्रतियोगिता विश्व में भारत की धाक जमाने के काम आ सकती थी उसी में घोटाला कर दिया गया। उन्होंने कहा कि हमारी राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्पोर्ट्स को एक विषय के रूप में पढ़ाया जाना प्रस्तावित है। स्पोर्ट्स अब पाठ्यक्रम का हिस्सा होने जा रहा है। देश की पहली राष्ट्रीय खेल युनिवर्सिटी के निर्माण से इसे और मदद मिलेगी। 

 

मोदी ने कहा कि शहरी खेलों के बुनियादी ढांचे की योजनाओं में पिछली सरकार ने केवल 300 करोड़ रुपये खर्च किए। हालाँकि, खेलो इंडिया पहल के तहत हमारी सरकार ने लगभग 3,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि एक विजेता तभी महान खिलाड़ी बनता है, जब वो हमेशा खेल भावना का, मर्यादा का पालन करता है। एक विजेता तभी महान खिलाड़ी बनता है, जब उसके हर आचरण से समाज प्रेरणा लेता है। 

 

इसे भी पढ़ें: बाइडेन को होती है पॉपुलैरिटी से ईर्ष्या, ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने PM मोदी को क्यों माना बॉस, जयशंकर ने शेयर की इनसाइड स्टोरी


इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में खेल की गतिविधियां गांव-गांव तक पहुंची हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के हर जनपद में स्टेडियम के निर्माण के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया गया है। वहीं, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि पहले संस्करण में 3000 खिलाड़ी आए थे। इस बार 21 गेम्स के लिए 208 युनिवर्सिटी से 4700 से ज्यादा खिलाड़ी आ रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

BJP की महिला नेता ने पार्टी के पदाधिकारियों पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

ईरान के राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की हुई इमरजेंसी लैंडिंग

विकास ही मुख्य मुद्दा, पीएम हिन्दू-मुसलमान नहीं कर रहे, बल्कि विपक्षी दलों की सच्चाई बता रहे : Pushkar Singh Dhami

Hungary में डेन्यूब नदी में नौका दुर्घटना में दो लोगों की मौत, पांच लापता