India and Russia: PM Modi ने Putin से की बात, रूस-यूक्रेन जंग के साथ-साथ कई मुद्दो पर हुई चर्चा

By अंकित सिंह | Dec 16, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बातचीत की है। इस बातचीत में विपक्षी संबंधों के अलावा रूस-यूक्रेन संघर्ष का भी मुद्दा उठा है। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ऊर्जा, व्यापार और निवेश, रक्षा सहयोग के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन संकट के संदर्भ में रूस के राष्ट्रपति को बातचीत से समस्या का हल निकालने को कहा है। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन के साथ बातचीत के दौरान अपनी इस बात को दोहराया कि वार्ता और कूटनीति ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है। 

 

इसे भी पढ़ें: Bilawal Bhutto के बयान को मीनाक्षी लेखी ने बताया बेबुनियाद, बोलीं- यह पाकिस्तान और उनके मानसिक दिवालियेपन को दर्शाता है


पीएमओ के मुताबिक समरकंद में एससीओ शिखर सम्मेलन के मौके पर अपनी बैठक के बाद, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के कई पहलुओं की समीक्षा की, जिसमें ऊर्जा सहयोग, व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा सहयोग और अन्य प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं। पीएमओ ने आगे यह भी बताया कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को जी-20 की भारत की मौजूदा अध्यक्षता के बारे में जानकारी दी और इसकी प्रमुख प्राथमिकताओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने शंघाई सहयोग संगठन की भारत की अध्यक्षता के दौरान दोनों देशों के एक साथ काम करने की भी उम्मीद की। वे एक-दूसरे के साथ नियमित संपर्क में रहने पर सहमत हुए। 

 

इसे भी पढ़ें: S Jaishankar ने लगाई लताड़ तो बौखलाया पाकिस्तान, पीएम मोदी के खिलाफ बिलावल भुट्टो ने कर दी अपमानजनक टिप्पणी


आपको बता दें कि भारत पर फिलहाल जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है। जी-20 के सदस्य देशों में विरोध भी आता है। इसके अलावा नरेंद्र मोदी की व्लादिमीर पुतिन से यह बातचीत ऐसे समय में हुई है जब चीन के साथ एलएससी पर तनातनी जारी है। हाल में ही चीन ने तमांग में अतिक्रमण की कोशिश की थी, जिसका भारत के जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया और चीन की सेना को पीछे खदेड़ दिया। इसके अलावा पश्चिमी देशों के प्रतिबंध का सामना कर रहे। रूस के साथ भारत का व्यापार भी फिलहाल जारी है। 

प्रमुख खबरें

मौजूदा भू-राजनीतिक वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए UN में तत्काल सुधार जरूरी : India

नोरा फतेही की टिप्पणी वायरल होने के बाद सोनाली बेंद्रे, जयदीप अहलावत, श्रिया पिलगांवकर ने पेश किया Feminism का सही मतलब

अमेरिकी राजदूत का बड़ा बयान, कहा- अमेरिका में CEO होने के लिए भारतीय होना जरुरी, जानें पूरा मामला

India में चुनाव के दौरान राजनीतिक फायदे के लिए पाकिस्तान को न घसीटें : Pak विदेश कार्यालय