अमेरिकी राजदूत का बड़ा बयान, कहा- अमेरिका में CEO होने के लिए भारतीय होना जरुरी, जानें पूरा मामला

By रितिका कमठान | Apr 27, 2024

भारत से ताल्लकु रखने वाले कई दिग्गज लोग दुनिया भर में अपना नाम कमा रहे है। कई दिग्गज ऐसे हैं जो विदेश की बड़ी बड़ी कंपनियों में शानदार पोजिशन पर काबिज है। भारत से हमेशा से ही ब्रेन ड्रेन की बात कही जाती रही है, जिसे ये दिग्गज सच साबित करते दिखते है। इसमें बड़ा नाम है गूगल के सीईओ सुंदर पिचई का। ऐसे ही कई और नाम भी है, जो विदेशों में जाकर शानदार पद हासिल किए है।

 

गौरतलब है कि सिर्फ गूगल ही नहीं बल्कि यूट्यूब, माइक्रोसॉफ्ट, स्टारबक्स, नोवार्टिस, आईबीएम, एडोब जैसी कई कंपनियों के सीईओ भारतीय मूल के ही है। यही वजह है कि अमेरिकी में जोक भी प्रचलित है कि अमेरिका में किसी कंपनी का सीईओ होने के लिए भारतीय मूल का होना आवश्यक है। इस बात का खुलासा खुद अमेरिकी राजदूत एरिक गैर्सेटी ने किया है। उनके मुताबिक पहले अमेरिका में माना जाता था कि भारतीय मूल के व्यक्ति को सीईओ का पद नहीं मिल सकता है मगर अब मामला बिलकुल उलटा हो चुका है।

 

एरिक गैर्सेटी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को इंटरव्यू दिया है, जिसमें उन्होंने कहा कि अमेरिका में रहने वाले भारतीय लोग अमेरिका के विकास में शानदार योगदान दे रहे है। भारतीयों ने अमेरिका में बड़ा बदलाव भी किया है। अमेरिका में पढ़ाई करने वाले हर दस में से एक व्यक्ति भारतीय मूल का है। वहीं अमेरिका की दिग्गज कंपनियों की बात की जाए तो गूगल से लेकर माइक्रोसॉफ्ट की कमान भारतीयों के पास ही है।

 

गूगल की कमान सुंदर पिचाई के पास है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट की कमान सत्या नडेला के पास है। भारतीय मूल के शांतनु नारायण एडोबी के सीईओ बने हुए है। भारतीय मूल के नील मोहन यूट्यूब की कमान संभाल रहे है। आईबीएम के सीईओ भी अरविंद कृष्णा है जो भारत से ताल्लुक रखते है। भारतीय मूल के वसंत नरसिम्हन दिग्गज अमेरिकी फार्मा कंपनी नोर्वाटिस के सीईओ है। फेमस कॉफी चेन स्टारबक्स के सीईओ लक्ष्‍मण नरसिम्हन हैं। अमेरिकी कंपनी माइक्रॉन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा हैं, जिनके नेतृत्व में कंपनी गुजरात में सेमीकंडक्टर का प्लांट लगा रही है। भारतीय मूल के जॉर्ज कुरियन अमेरिकी कंपनी नेटऐप और भारतीय मूल के विमल कपूर हनीवेल के सीईओ हैं।

प्रमुख खबरें

Noida में नाबालिग की हत्या के मामले में पुलिस ने मुठभेड़ के बाद तीन लोगों को गिरफ्तार किया

Chandra Darshan 2024: चंद्र दर्शन के मौके पर इस विधि से करें चंद्रदेव की पूजा, जानिए महत्व

Uttar Pradesh के सुल्तानपुर में नदी में नहाते समय दो युवक डूबे, एक को बचाया गया

Devendra Fadnavis के काफिले को काले झंडे दिखाने के आरोप में पांच लोगों को हिरासत में लिया गया