Republic Day Celebrations | इंडिया गेट पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा स्थापित करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

By रेनू तिवारी | Jan 23, 2022

भारत 23 जनवरी यानी रविवार से गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत करेगा, इसकी शुरूआत में सबसे पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नेताजी की 125 वीं जयंती पर इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा स्थापित करेंगे। नेताजी की जयंती को शामिल करने के लिए इस साल से गणतंत्र दिवस समारोह 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से शुरू होगा। पीएम मोदी शाम 6 बजे दिल्ली के इंडिया गेट पर एक कार्यक्रम के दौरान नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Republic Day 2022 | भव्य है गणतंत्र दिवस परेड, 25 झांकियां, 16 सैन्य दल और 17 मिलिट्री बैंड शामिल

 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा था "ऐसे समय में जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी। यह भारत के प्रति ऋणी का प्रतीक होगा।  प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि 28 फीट लंबी होलोग्राम प्रतिमा को एक छत्र के नीचे स्थापित किया जाएगा, जिसमें किंग जॉर्ज पंचम की प्रतिमा हुआ करती थी जिसे 1968 में हटा दिया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: कोयला क्षेत्र के प्रदर्शन संकेतकों को साझा करने के लिए सरकार ने शुरू किया पोर्टल

 

होलोग्राम प्रतिमा के अनावरण से होगी गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत

होलोग्राम प्रतिमा को 30,000 लुमेन 4K प्रोजेक्टर द्वारा संचालित किया जाएगा। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि एक अदृश्य, उच्च लाभ, 90 प्रतिशत पारदर्शी होलोग्राफिक स्क्रीन इस तरह से लगाई गई है कि यह आगंतुकों को दिखाई  देगी। होलोग्राम का प्रभाव पैदा करने के लिए नेताजी की 3डी छवि को स्क्रीन पर पेश किया जाएगा। इस होलोग्राम प्रतिमा को बाद में ग्रेनाइट से बनी नेताजी की 25 फुट लंबी प्रतिमा से बदल दिया जाएगा।

 

सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार' प्रदान करेंगे पीएम मोदी

इस कार्यक्रम में, पीएम मोदी आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा दिए गए योगदान और सेवा को मान्यता देने के लिए उद्घाटन 'सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार' भी प्रदान करेंगे। स्थापना समारोह में वर्ष 2019, 2020, 2021 और 2022 के लिए कुल सात पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। पुरस्कार में 51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और संस्था के मामले में एक प्रमाण पत्र और 5 लाख रुपये और एक व्यक्ति के मामले में एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress