PM मोदी RBI की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहलों की शुरुआत करेंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 11, 2021

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को पूर्वाह्न 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय रिजर्व बैंक की दो अभिनव उपभोक्ता केंद्रित पहलों, भारतीय रिजर्व बैंक की खुदरा प्रत्यक्ष योजना और रिजर्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक खुदरा प्रत्यक्ष योजना का उद्देश्य सरकारी प्रतिभूति बाजार में खुदरा निवेशकों की पहुंच बढ़ाना है। इसके तहत खुदरा निवेशकों के लिये भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी प्रतिभूतियों में सीधे निवेश करने का रास्ता खुल जायेगा।

इसे भी पढ़ें: सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा गिरा, निफ्टी 18,000 के नीचे; घाटे में चल रहे इनके शेयर

पीएमओ ने कहा, ‘‘निवेशक भारतीय रिजर्व बैंक के हवाले से ऑनलाइन सरकारी प्रतिभूति खाते आसानी से खोल सकते हैं और उन प्रतिभूतियों का रख-रखाव कर सकते हैं। यह सेवा निशुल्क होगी।’’ पीएमओ के मुताबिक एकीकृत लोकपाल योजना का उद्देश्य शिकायतों को दूर करने वाली प्रणाली में और सुधार लाना है ताकि संस्थाओं के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने के लिये भारतीय रिजर्व बैंक नियम बना सके। पीएमओ ने कहा, ‘‘इस योजना की केंद्रीय विषयवस्तु ‘एक राष्ट्र-एक लोकपाल’ की अवधारणा पर आधारित है। इसके तहत एक पोर्टल, एक ई-मेल और एक पता होगा, जहां ग्राहक अपनी शिकायतें दायर कर सकते हैं। ग्राहक एक ही स्थान पर अपनी शिकायत दे सकते हैं, दस्तावेज जमा कर सकते हैं, अपनी शिकायतों-दस्तावेजों की स्थिति जान सकते हैं और फीडबैक दे सकते हैं।’’ इसके लिए एक बहुभाषी टोल-फ्री नंबर भी दिया जायेगा, जो शिकायतों का समाधान करने तथा शिकायतों को दायर करने के बारे में सभी जरूरी जानकारी प्रदान करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास भी उपस्थित रहेंगे।

प्रमुख खबरें

Co-ord Sets को परफेक्ट लुक देने के लिए कैसे स्टाइल कर सकते हैं, जानें ये 7 बेहतरीन टिप्स

Uttar Pradesh: बुधवार को अयोध्या दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, राम मंदिर में करेंगी पूजा-अर्चना

Ibrahim Ali Khan Instagram Debut | सैफ अली खान के बेटे इब्राहिम ने किया ग्रैंड इंस्टाग्राम डेब्यू किया, कहा- अपनी विरासत खुद बनाउंगा

चालू विपणन वर्ष में गेहूं की सरकारी खरीद 11 प्रतिशत कम, अब तक 196 लाख टन गेहूं खरीदा