PM Modi ने चुनावी राज्य Karnataka में ‘डबल इंजन’ सरकार के महत्व को रेखांकित किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 07, 2023

कर्नाटक के दौरे पर आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजी से विकास की गतिविधियों को चलाने के लिए सोमवार को ‘डबल इंजन सरकार’ के महत्व को रेखांकित किया। कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होना है और एक महीने से भी कम समय में प्रदेश में प्रधानमंत्री का यह तीसरा दौरा है। प्रधानमंत्री ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के हेलीकॉप्टर फैक्टरी का उद्घाटन किया और इसके साथ ही चेन्नई-बेंगलुरु औद्योगिक गलियारे में नये औद्योगिक नगर तथा जल संकट से जूझ रहे तुमकुरु जिले के लिए पेयजल मुहैया कराने के लिए जल जीवन मिशन की आधारशिला रखी।

अधिकारियों ने बताया कि तुमकुरु जिले के गुब्बी तालुका स्थित एचएएल की इस फैक्टरी में तीन से 15 टन तक के एक हजार से अधिक हेलीकॉप्टर का निर्माण अगले 20 साल में किया जाएगा, जो कुल चार लाख करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होगा। मोदी ने कहा, ‘‘एचएएल की हेलीकॉप्टर निर्माण का उद्घाटन उदाहरण है कि कैसे डबल इंजन की सरकार (एक ही पार्टी की केंद्र और राज्य में सरकार) काम करती है।’’ उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने केवल भौतिक अवसंरचना पर ही नहीं बल्कि सामाजिक अवसरंचना पर भी ध्यान देती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने सभी घरों तक पाइप के जरिये पेयजल पहुंचाने के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की ‘जल जीवन मिशन’ की शुरुआत की है। सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामीजी को नमन करने के बाद उन्होंने कहा कि यह राज्य संतो एवं भिक्षुओं की भूमि है, जहां पर विज्ञान एवं अध्यात्मिकता साथ-साथ चलती है। उन्होंने कहा, ‘‘शिवकुमार स्वामीजी तीन स्तरीय कार्य ‘अन्ना, अक्षर और आश्रय’ (भोजन, शिक्षा और आश्रय) किया जिसे सिद्धलिंग स्वामीजी आगे बढ़ा रहे हैं।’’

उल्लेखनीय है कि शिवकुमार स्वामीजी का 2019 में 111 साल की उम्र में निधन हो गया था, और वह प्रभावशाली लिंगायत समुदाय के सम्मानित संत थे जिन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का वोट आधार माना जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘संतों के आशीर्वाद से हम सार्वजनिक परियोजनाओं को समर्पित कर रहे हैं जो युवाओं को रोजगार देंगे, महिलाओं को सशक्त करेंगे और सेना को मेड इन इंडिया की शक्ति के साथ मजबूत करेंगे।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar