कारोबार सुगमता के लिए सुविधाओं का लाभ अंतिम छोर तक पहुंचाने पर दें ध्यान: मोदी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 14, 2018

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को अधिकारियों से कहा कि वे देश की कारोबार सुगमता रैंकिंग में और सुधार लाने के लिए प्रक्रियाओं को तर्कसंगत बनायें और सुविधाओं का लाभ अंतिम छोर तक पहुंचाने पर ध्यान दें। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी। मोदी ने कहा कि इससे न केवल कारोबार सुगमता रैंकिंग सुधरेगी बल्कि इससे छोटे कारोबारियों और आम आदमी का जीवन भी सुगम हो सकेगा। मोदी ने कहा कि यह उभरती और गतिशील भारतीय अर्थव्यवस्था की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। 

इसे भी पढ़ें: चुनावी हार और 2019 की तैयारियों के लिए BJP ने की मंथन बैठक

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कारोबार सुगमता पर प्रगति की समीक्षा के लिए बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में यह बात कही। इस बैठक में आर्थिक मामलों से जुड़े वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजाल तथा केंद्र, दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इस बैठक में मोदी को कारोबार सुगमता से संबंधित विभिन्न मानकों पर हुई प्रगति के बारे में बताया गया। 

इसे भी पढ़ें: रामदेव को PM मोदी पर भरोसा, कहा- नेतृत्व पर नहीं कर सकता कोई संदेह

बैठक में निर्माण परमिट, अनुबंधों के प्रवर्तन, संपत्ति के पंजीकरण, कारोबार शुरू करने, बिजली कनेक्शन लेने, कर्ज हासिल करने और दिवाला प्रक्रिया निपटान जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई। पिछले चार साल में भारत कारोबार सुगमता रैंकिंग मे 142वें से उछलकर 77वें स्थान पर आ गया है। बैठक में इस का भी जिक्र हुआ। अधिकारियों ने इस दौरान कारोबारी सुधारों के क्रियान्वयन में आ रही खामियों और अड़चनों को दूर करने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बताया।

प्रमुख खबरें

कांग्रेस का घोषणापत्र लागू हुआ तो भारतीय अर्थव्यवस्था ‘दुर्बल पांच’ में आ जाएगी: Sitharaman

ठाणे में इमारत में आग लगने से 20 बिजली मीटर नष्ट हुए, कोई हताहत नहीं

Poonch Attack: आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान दूसरे दिन भी जारी

Maharashtra के सांगली में एहतियात के तौर उतरा गया सेना का हेलीकॉप्टर, कोई हताहत नहीं