Pope Francis ने वैटिकन में पाम संडे की प्रार्थना शुरू की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 02, 2023

वैटिकन सिटी। पोप फ्रांसिस ने पाम संडे के दिन सेंट पीटर्स स्क्वायर में सामूहिक प्रार्थना सभा की शुरुआत की। ‘ब्रोंकाइटिस’ (सांस संबंधी समस्या) के उपचार और अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद पोप ने पहली बार किसी समारोह में हिस्सा लिया। इस समारोह के दौरान फ्रांसिस ने एक लंबा, हाथीदांत रंग का कोट पहना था। पोप को एक वाहन के जरिए सेंट पीटर्स स्क्वायर ले जाया गया और इस दौरान उनके आगे सैकड़ों धर्माध्यक्षों और पादरियों का दल भी मौजूद रहा। फ्रांसिस (86) को बुधवार को सेंट पीटर्स स्क्वॉयर में साप्ताहिक सार्वजनिक संबोधन के दौरान सांस लेने में परेशानी होने के बाद गेमेली पॉलीक्लीनिक में भर्ती कराया गया था।

अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद जब पत्रकारों ने पोप फ्रांसिस से पूछा कि अब वह कैसा महसूस कर रहे हैं तो उन्होंने मजाक में कहा, “अभी जिंदा हूं।” ईसाइयों के लिए पाम संडे से ही पवित्र सप्ताह की शुरुआत हो जाती है और इसका समापन ईस्टर के दिन होता है। इस मौके पर विशेष प्रार्थनाएं आयोजित की जाती हैं, गीत गाए जाते हैं, बाइबल का पाठ किया जाता है और लोग चर्च जाते हैं। इस दिन लोग ताड़ के पत्तों का उपयोग करते हैं।

गौरतलब है कि पवित्र बाइबल में पाम संडे के बारे में कहा गया है कि, प्रभु यीशू जब यरुशलम पहुंचे थे तब उनके स्वागत के लिए बड़ी संख्या में लोग खजूर की डालियां हाथों में लहराते हुए स्वागत के लिए खड़े थे। इसलिए इस दिन की याद में हर साल पाम संडे मनाया जाता है और यीशू को सलीब पर चढ़ाए जाने से पहले उनका स्वागत किया जाता है।

प्रमुख खबरें

Mizoram में 200 किलोग्राम जिलेटिन की छड़ें, डेटोनेटर बरामद

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान