UPI और रुपे कार्ड का किया जिक्र, OCI कार्ड को लेकर बड़ा ऐलान, मॉरीशस में राजकीय यात्रा पर राष्ट्रपति मुर्मू

By अभिनय आकाश | Mar 12, 2024

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने घोषणा की है कि सद्भावना संकेत में भारत ने 7वीं पीढ़ी के भारतीय मूल के मॉरीशस को उनके पूर्वजों की भूमि से फिर से जोड़ने के लिए प्रवासी भारतीय नागरिक कार्ड के लिए पात्र बनाने के लिए एक विशेष प्रावधान को मंजूरी दे दी है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनौथ द्वारा आयोजित राजकीय भोज में अपने संबोधन में, राष्ट्रपति मुर्मू ने यह भी घोषणा की कि भारत सरकार धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन केंद्र के रूप में पवित्र गंगा तालाब परिसर के पुनर्विकास में मॉरीशस सरकार का समर्थन करेगी। राजकीय यात्रा पर यहां आए मुर्मू ने कहा, यह निर्णय हमारे साझा सांस्कृतिक मूल्यों के प्रति भारत में गहरे सम्मान को दर्शाता है।

इसे भी पढ़ें: Supreme Court के पूर्व न्यायाधीश खानविलकर ने लोकपाल अध्यक्ष के रूप में शपथ ली

गंगा तलाओ एक गड्ढा झील है जो मॉरीशस के मध्य में सवाने जिले के एक एकांत पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है। यह समुद्र तल से लगभग 550 मीटर (1,800 फीट) ऊपर है। इसे मॉरीशस में सबसे पवित्र हिंदू स्थान माना जाता है। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि इस परियोजना में हमारा सहयोग हमारे दोनों देशों के बीच लोगों के बीच मजबूत जुड़ाव को और गहरा करेगा। मुझे आप सभी को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मेरी सरकार ने हाल ही में एक विशेष प्रावधान को मंजूरी दी है जिसके तहत 7वीं पीढ़ी के भारतीय मूल के मॉरीशस भी प्रवासी भारतीय नागरिक (ओसीआई) कार्ड के लिए पात्र होंगे। इससे भारतीय मूल के कई युवा मॉरीशसवासी भारत के विदेशी नागरिक बन सकेंगे और अपने पूर्वजों की भूमि से दोबारा जुड़ सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: President Standard and Colors Award | भारतीय वायुसेना हवाई क्षेत्र की रक्षा कर रही, अंतरिक्ष कार्यक्रम में अहम योगदान दे रही है: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

पिछले कुछ हफ्तों में हमारे दो प्रधानमंत्रियों ने भारत और मॉरीशस में UPI और RuPay कार्ड निपटान प्रणाली शुरू की; उन्होंने अगालेगा में छह सामुदायिक परियोजनाओं के साथ एक नई हवाई पट्टी और एक जेट्टी का भी उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की प्रभावशाली गति दोनों सरकारों द्वारा एक-दूसरे को प्राथमिकता देने और रिश्ते में 'निवेश' करने के कारण संभव हुई है।

प्रमुख खबरें

INDI गठबंधन की सरकार आने के बाद राम मंदिर का कराएंगे शुद्धिकरण, नाना पटोले बोले- शंकराचार्य के मुताबिक...

दिल्ली शराब नीति मामले में Arvind Kejriwal को अंतरिम जमानत मिलते ही AAP कार्यालय में मनाया गया जश्न, देखें वीडियो

केजरीवाल की जमानत पर AAP नेताओं को जोश हुआ हाई, बोले- यह लोकतंत्र और संविधान की जीत है

पंजाब के मुख्यमंत्री Bhagwant Mann एवं कांग्रेस नेता कुरुक्षेत्र में AAP उम्मीदवार के लिए करेंगे प्रचार