ट्रंप ने 716 अरब डालर के रक्षा नीति विधेयक पर हस्ताक्षर किये

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 14, 2018

फोर्ट ड्रम (अमेरिका)। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 716 अरब डलर की रक्षा नीति विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिये है। यह विधेयक पहले जॉन मैककेन के नाम पर था लेकिन इसके अंतिम स्वरूप में इसमें रिपब्लिक पार्टी के सीनेटर का कोई जिक्र नहीं है। जॉन मैककेन इस समय एरिजोना में ‘ब्रेन कैंसर’ की बीमारी से पीड़ित हैं। ट्रंप और मैककेन के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है।

यह विवाद ट्रंप के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से लड़ने के समय से ही है। राष्ट्रपति ने कहा कि रक्षा विधेयक के पारित होने से सैन्य वेतन में 2.6 प्रतिशत की वृद्धि होगी। इससे रक्षा क्षेत्र से जुड़े सदस्यों के वेतन में 2.6 प्रतिशत की वृद्धि होगी जो नौ साल में सर्वाधिक बढ़ोतरी है। विधेयक का नाम पूर्व में जान एस मैककेन नेशनल डिफेंस आथोराइजेशन एक्ट था लेकिन बाद में इसे नेशनल डिफेंस आथोराइजेशन कानून कहा गया है।

यह कानून जहां एक तरफ बड़े पैमाने पर सैन्य कर्मियों की नियुक्ति का रास्ता खोलेगा वहीं दूसरी तरफ पुराने पड़ रहे टैंक, विमान, जहाज और हेलीकाप्टर को हटाकर अत्याधुनिक और नई प्रौद्योगिकी से युक्त नये साजो सामान लाएगा। विधेयक में सैन्य कर्मियों के लिये मकान बनाने से लेकर अरबों डालर के सैन्य विनिर्माण का भी प्रावधान है।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान