Prithvi-II Launch: तबाही की गारंटी देने वाले मिसाइल का भारत ने किया सफल परीक्षण, दुश्मन के घर में सैकड़ों किलोमीटर अंदर घुसकर मारने की क्षमता

By अभिनय आकाश | Jan 11, 2023

भारत नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। इस बीच भारत ने अपनी रक्षा जरूरतों की दिशा में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है। भारत ने स्वदेशी निर्मित मिसाइल का सफल परीक्षण कर लिया है। शॉर्ट रेंज मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया गया है। भारत ने ओडिशा के तट से सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी 2 का सफल परीक्षण किया है। खुद भारत सरकार ने इस बात की जानकारी दी है। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मिसाइल ने तय लक्ष्य पर बेहद सटीक तरीके से निशाना लगाया। मंत्रालय के मुताबिक कम दूरी की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण 10 जनवरी को ओडिशा तट पर स्थिति चांदीपुर परीक्षण रेंज से किया गया। 

इसे भी पढ़ें: Afghanistan में भारत और चीन के बीच छिड़ा नया विवाद, ड्रैगन ने हथिया लिया ये बड़ा प्रोजेक्ट

पृथ्वी II मिसाइल भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित एक कम दूरी की, सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल है। यह भारत की पृथ्वी मिसाइल श्रृंखला का हिस्सा है, जिसमें पृथ्वी-I, पृथ्वी-II, पृथ्वी-III और धनुष शामिल हैं। पृथ्वी II स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु-सक्षम मिसाइल है और 500 किलोग्राम तक का पेलोड ले जाने में सक्षम है। इसकी रेंज 350 किलोमीटर है, और यह पारंपरिक और साथ ही परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। मिसाइल एक तरल प्रणोदन प्रणाली द्वारा संचालित है और इसमें एक उच्च-जोर इंजन है। 

इसे भी पढ़ें: MP Global Investors Summit का हुआ आजाग, पीएम मोदी बोले- 2014 से सुधार, परिवर्तन और प्रदर्शन के पथ पर भार

 

पृथ्वी-2 मिसाइल स्ट्रैप डाउन इनर्शियल नेविगेशन सिस्टम पर काम करता है। सटीकता में 10 मीटर सर्कुलर एरर पॉसिबिल्टी है। इन्हें लॉन्च करने के लिए 8x8 टाटा ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर की सहायता ली जाती है। बता दें कि पृथ्वी-2 मिसाइल का असली नाम एसएश-250 है। इसे भारतीय वायुसेना के लिए बनाया गया था।  

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला