इस बार सरसों की 21 मार्च व गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रैल से--- उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 07, 2022

चंडीगढ़  उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बार सरसों की खरीद 21 मार्च 2022 से ही आरंभ कर दी जाए,क्योंकि आवक शुरू हो गई है। पहले यह खरीद 28 मार्च से शुरू होती थी। उन्होंने गेहूं,चना व जौ की खरीद एक अप्रैल से आरंभ करने के निर्देश दिए। डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य,आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, ने आज यहां विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की और रबी-2022 की फसलों को लेकर की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। इस अवसर पर राज्य मंत्री श्री अनूप धानक भी उपस्थित थे।

 

दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 21 मार्च से सरसों व एक अप्रैल से गेहूं,चना व जौ आदि रबी फसलों की खरीद के लिए व्यापक तैयारियां कर लें ताकि किसानों को अपनी फसल की बिक्री में कोई परेशानी न हो। उन्होंने सभी उपायुक्तों को भी निर्देश दिए कि वे खरीदी गई फसल का समय पर उठान सुनिश्चित करने के लिए 21 मार्च तक ट्रांसपोर्ट का प्रबंध कर रिपोर्ट भेजें। उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर अपलोड किए गए फसलों के ब्यौरा के अनुसार किसानों के बैंक खातों को अपडेट करके फसल की राशि सीधा उनके खाते में भिजवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मंडियों में किसानों के लिए पेयजल व अन्य सुविधाओं को भी अप-टू-डेट करने के निर्देश दिए।

 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा में विकास व पर्यावरण के बीच संतुलन बनाने की कई पहल की गई-सीएम

दुष्यंत चौटाला की उपस्थिति में अधिकारियों ने जानकारी दी कि सरसों की खरीद 92 मंडियों में की जाएगी, जबकि गेंहू के लिए 397 मंडियां,चना के लिए 11, जौ की खरीद के लिए 25 मंडियां तैयार की जा रही हैं। इन फसलों में सरसों को 5,050 रूपए प्रति क्विंटल, गेंहू को 2,015 रूपए प्रति क्विंटल, चना को 5,230 रूपए प्रति क्विंटल तथा जौ को 1,635 रूपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर विभिन्न खरीद एजेसिंयों द्वारा खरीदा जाएगा।

उन्होंने बताया कि गेहूं की खरीद खाद्य,आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड,हरियाणा राज्य भंडारण निगम व भारतीय खाद्य निगम द्वारा की जाएगी। इसके अलावा, चना की खरीद हैफेड, सरसों की खरीद हैफेड व हरियाणा राज्य भंडारण निगम तथा जौ की खरीद खाद्य,आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड एवं हरियाणा राज्य भंडारण निगम एजेंसी द्वारा की जाएगी।

प्रमुख खबरें

DC vs LSG IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दी मात, प्लेऑफ के लिए Delhi की राह मुश्किल

कोई ‘लहर’ नहीं है, प्रधानमंत्री Narendra Modi की भाषा में केवल ‘जहर’ है : Jairam Ramesh

Rae Bareli से Rahul का चुनाव लड़ना India गठबंधन का हौसला बढ़ाने वाला: Pilot

महा विकास आघाडी Maharashtra में लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीट जीतेगा : Aditya Thackeray