कोलंबिया विश्वविद्यालय में विरोध प्रदर्शन, 100 से अधिक फ़िलिस्तीन समर्थक छात्र गिरफ्तार

By अभिनय आकाश | Apr 19, 2024

कोलंबिया विश्वविद्यालय के अध्यक्ष नेमत मिनोचे शफीक ने न्यूयॉर्क पुलिस विभाग को फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के कब्जे को हटाने के लिए अधिकृत किया, जिसके परिणामस्वरूप 108 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया। विश्वविद्यालय ने विरोध प्रदर्शन पर विवादास्पद अमेरिकी कांग्रेस सदस्य इल्हान उमर की बेटी को भी निलंबित कर दिया है। सुबह तंबू लगाने वाले प्रदर्शनकारियों पर अनधिकृत प्रदर्शनों और अतिक्रमण के खिलाफ स्कूल के नियमों और नीतियों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया था। शफीक ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने प्रशासकों के साथ बातचीत करने से इनकार कर दिया था, जिसके कारण छावनी को खाली करने का निर्णय लिया गया।

इसे भी पढ़ें: इजरायली हमले के बाद बम बांधकर ईरानी वाणिज्य दूतावास में घुसा संदिग्ध, पुलिस ने किया गिरफ्तार

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, शफीक ने एक बयान में कहा कि कोलंबिया के परिसर की सुरक्षा के लिए अत्यधिक चिंता के कारण, मैंने न्यूयॉर्क पुलिस विभाग को अतिक्रमण को साफ़ करने के लिए अधिकृत किया। विश्वविद्यालय ने विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाले छात्रों को निलंबित करना भी शुरू कर दिया है, जिसमें अमेरिकी प्रतिनिधि इल्हान उमर की बेटी इसरा हिरसी भी शामिल है, जिन्होंने परिसर में यहूदी विरोधी भावना पर सुनवाई के दौरान प्रदर्शनकारियों के लिए समर्थन व्यक्त किया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, निलंबित होने के बाद हिरसी ने सोशल मीडिया पर कहा कि गाजा एकजुटता शिविर में मौजूद हममें से लोग भयभीत नहीं होंगे। 

इसे भी पढ़ें: खराब होते हालात के बीच ईरान की उम्मीद भी अब भारत पर जाकर टिकी, कहा- इजरायल के साथ गहरे संबंध तनाव दूर करने में कर सकता है मदद

हिरसी को अन्य निलंबित छात्रों के साथ, कोलंबिया के एक सहयोगी, बरनार्ड कॉलेज से नोटिस मिला। जवाब में हिरसी ने सोशल मीडिया पर कहा कि गाजा एकजुटता शिविर में शामिल लोग भयभीत नहीं होंगे। कोलंबिया विश्वविद्यालय में हुई झड़प 50 साल से भी पहले स्कूल में वियतनाम युद्ध के ख़िलाफ़ हुए प्रदर्शनों की याद दिलाती है। प्रदर्शनकारियों ने गाजा में स्थायी युद्धविराम, इज़राइल के लिए अमेरिकी सैन्य सहायता को समाप्त करने और इज़राइल की घुसपैठ से लाभ कमाने वाली कंपनियों से विश्वविद्यालय विनिवेश की मांग की है। 

प्रमुख खबरें

न्यायिक अधिकारियों को एडीजे के रूप में पदोन्नति से संबंधित याचिका पर न्यायालय में फैसला सुरक्षित

रेलगाड़ियों के चालकों को भोजन व शौच के लिए अल्प अवकाश देने को लेकर उच्च स्तरीय समिति गठित

UP: राहुल अपने नामांकन के लिये सोनिया समेत कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ पहुंचे

Maharashtra के रायगढ़ जिले में लैंडिंग के दौरान निजी हेलीकॉप्टर के झुक जाने से पायलट घायल