अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ 700 शहरों में हुआ धरना प्रदर्शन! लाखों व्यापारी हुए शामिल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 20, 2019

नयी दिल्ली। व्यापारी संगठनों ने बुधवार को अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ देश के 700 से अधिक शहरों में धरना प्रदर्शन किया। व्यापारियों के संगठन कनफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के आह्वान पर व्यापारियों ने ‘राष्ट्रीय विरोध दिवस’मनाया और अमेजन व फ्लिपकार्ट द्वारा अपनाए जा रहे अनुचित व्यापार व्यवहार पर विरोध जताया। कैट ने कहा कि अमेजन एवं फ्लिपकार्ट ने अपनी अनैतिक व्यापार पद्धति से ई-कॉमर्स बाजार को ‘दूषित’ कर दिया है। ये कंपनियां खुलेआम सरकार की प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति का उल्लंघन कर रही हैं। 

इसे भी पढ़ें: Amazon के सीईओ जेफ बेज़ोस ने कहा, भारत में कंपनी कर रही है अच्छा कारोबार

कैट के अनुसार प्रदर्शकारियों ने सरकार से ई-कॉमर्स पोर्टल अमेजन और फ्लिपकार्ट पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। कैट के महासचिव प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि व्यापारियों को अमेजन और फ्लिपकार्ट के भारत में व्यापार करने पर कोई एतराज नहीं है किन्तु व्यापारियों की तरह इन ई-कॉमर्स कंपनियों को भी सरकार की एफडीआई नीति तथा अन्य कानूनों का पालन करना होगा जिससे बाजार में समान प्रतिस्पर्धा बनी रहे।

इसे भी पढ़ें: भारत में ऑनलाइन वीडियो देखने वालों का समय 23% बढ़ा: रिपोर्ट

कैट ने मांग की है कि जब तक कि ये कंपनियां अपने पोर्टल को पूरी तरह देश की एफडीआई नीति और अन्य कानूनों के अनुरूप नहीं कर लेती हैं, उनका परिचालन बंद कर दिया जाना चाहिए। कैट ने सरकार से यह भी मांग की है कि इन कंपनियों के कारोबारी मॉडल, खातों और उनको मिले विदेशी निवेश की जांच की जानी चाहिए। कैट ने यह भी मांग की है कि यह पता लगाया जाना चाहिए कि ऐसा कौन सा कारोबारी मॉडल है जिसमें हर साल करोड़ों रुपये का घाटा उठाने के बावजूद ये कंपनियां ग्राहकों को लगातार छूट दे रही हैं। 

प्रमुख खबरें

China ने समुद्र में उतार दिया पहला सुपरकैरियर युद्धपोत फुजियान, क्या ये भारतीय विक्रांत के आगे टिक पाएगा?

LokSabha Elections 2024: तीसरे चरण में मुलायम कुनबे की होगी ‘अग्नि’ परीक्षा

IPL 2024: रुतुराज गायकवाड़ ने विराट कोहली से छीनी Orange cap, जसप्रीत बुमराह के सिर सजी पर्पल कैप

London Mayor Election: लंदन का मेयर कौन? आज भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला, सादिक खान को चुनौती दे रहे दिल्ली के तरुण गुलाटी