Pakistan: पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी होंगे रिहा, लाहौर हाई कोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार

By अभिनय आकाश | Jun 06, 2023

लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) ने मंगलवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी की तत्काल रिहाई का आदेश दिया, जिन्हें 9 मई के हिंसक विरोध प्रदर्शनों के संबंध में गिरफ्तार किया गया था। पूर्व विदेश मंत्री कुरैशी को उनकी पहली गिरफ्तारी के बाद से कई बार गिरफ्तार किया गया है। उनकी गिरफ्तारी के खिलाफ एक याचिका पर सुनवाई करते हुए, एलएचसी की रावलपिंडी बेंच ने आदेश दिया कि कुरैशी को अब सार्वजनिक व्यवस्था अध्यादेश (एमपीओ) के रखरखाव के तहत गिरफ्तार नहीं किया जाना चाहिए। सुनवाई की अध्यक्षता न्यायमूर्ति चौधरी अब्दुल अजीज ने की।

इसे भी पढ़ें: फ्रांस में छुट्टियां मना रहे पाकिस्तान के पूर्व आर्मी चीफ बाजवा का अफगानी ने बजाया बैंड, कहा- मेरा मुल्क बर्बाद कर दिया

अदालत ने रावलपिंडी के डिप्टी कमिश्नर के एमपीओ के आदेशों को भी अवैध घोषित कर दिया और अधिकारियों को निर्देश दिया कि पीटीआई के वाइस चेयरमैन को ज़मानत बांड जमा करने के लिए कहे बिना उन्हें तुरंत रिहा कर दिया जाए। सहायक अटॉर्नी जनरल आबिद अजीज राजौरी ने सरकार के पक्ष का प्रतिनिधित्व किया, जबकि वकील तैमूर मलिक और कुरैशी की बेटी पीटीआई नेता के लिए थीं।

 

इसे भी पढ़ें: भूखा रह जायेगा मुल्क...पुरानी बेइज्जती भुला शाहबाज फिर से कटोरा लिए पहुंचे IMF के पास

सुनवाई के दौरान अदालत ने विधि अधिकारी से पूछा कि क्या कुरैशी ने कोई भाषण दिया था या किसी विरोध का नेतृत्व किया था। अदालत ने कानून अधिकारी को पूर्व विदेश मंत्री के खिलाफ सबूत पेश करने का निर्देश देते हुए टिप्पणी की, कोई राजनीतिक नेता राजनीतिक सभा में अपने शब्दों को नियंत्रित नहीं कर सकता है। 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज