गेहूं, चने व जौ की खरीद 01 अप्रैल से होगी शुरू, सरसों की खरीद जारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 22, 2022

चंडीगढ़ ।  हरियाणा में रबी खरीद सीजन के दौरान गेहूं, चने व जौ की खरीद 01 अप्रैल से आरम्भ होगी जबकि सरसों की खरीद 21 मार्च से आरम्भ हो चुकी है। भारत सरकार के निर्णय अनुसार गेहूं की खरीद की अवधि 01 अप्रैल 2022 से 15 मई 2022 तक रहेगी। रबी खरीद सीजन 2022-23 के दौरान प्रदेश में गेहूं की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए 398, चने के लिए 11, जौ के लिए 25 तथा सरसों के लिए 93 मण्डियां व खरीद केन्द्र खोले गए हैं। भारत सरकार द्वारा रबी फसलों के मापदण्ड रबी खरीद सीजन वर्ष 2021-22 वाले ही रखे गए हैं। खरीद के लिए आवश्यक सभी प्रबंध सीजन आरम्भ होने से पूर्व कर लिए जाएंगे।

 

भारत सरकार द्वारा रबी खरीद सीजन 2022-23 के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2015/- रुपये प्रति क्विंटल, चने का न्यूनतम समर्थन मूल्य 5230/-रुपये प्रति क्विंटल, जौ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1635/-रुपये प्रति क्विंटल तथा सरसों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 5050/- रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। गेहूं की खरीद खाद्य विभाग, हैफड, हरियाणा वेयर हाउसिंग कोरपोरेशन तथा भारतीय खाद्य निगम द्वारा की जाएगी जबकि चने की खरीद हैफड द्वारा, सरसों की खरीद हैफड व हरियाणा वेयरहाउसिंग कोरपोरेशन द्वारा तथा जौ की खरीद खाद्य विभाग, हैफड तथा हरियाणा वेयर हाउसिंग कोरपोरेशन द्वारा की जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: परीक्षाओं में अनियमितता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी: दुष्यंत चौटाला

 

हरियाणा पुलिस की नशे के सौदागरों पर एक और बड़ी कार्रवाई

 

हरियाणा पुलिस ने प्रदेश में नशे की एक बड़ी खेप धकेलने के प्रयास को विफल करते हुए सिरसा जिले में एक कंटेनर ट्रक से 740 किलोग्राम डोडा पोस्त जब्त कर इस सिलसिले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। हरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि जब्त मादक पदार्थ गेहूं की चूरी के बीच छिपा कर मध्य प्रदेश से लाया जा रहा था जिसकी सप्लाई डबवाली और ऐलनाबाद एरिया में की जानी थी। जब्त मादक पदार्थ की अनुमानित कीमत 30 लाख रुपये बताई जा रही है। 

 

इसे भी पढ़ें: 35वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का आगाज़, 4 अप्रैल तक चलेगा

 

राष्ट्रीय राजमार्ग-9 पर गश्त के दौरान पुलिस टीम एक ढाबे के सामने पंहुची तो एक कंटेनर खड़ा था जिसके दरवाजे खुले थे और अंदर से दो व्यक्ति मिलकर एक प्लास्टिक का कट्टा निकाल कर बोलेरो गाड़ी की डिग्गी में डाल रहे थे। अचानक पुलिस की गाड़ी को देखकर उक्त कंटेनर सवार व्यक्ति घबराकर निचे उतर कर भागने की कोशिश की। स्थिति की गंभीरता को समझते हुए पुलिस टीम ने तुरंत तीन लोगों को दबोच लिया। तलाशी ली तो कंटेनर में भरी गेंहू की चूरी के बीच 20-20 किलो के 37 कट्टों में कुल 7 क्विंटल 40 किलोग्राम डोडापोस्त बरामद हुआ।

 

इसे भी पढ़ें: दो साल के अंतराल के बाद सूरजकुंड शिल्प मेला का हुआ आगाज

 

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान ऐलनाबाद निवासी बलकरण सिंह उर्फ काका और पिंडर उर्फ सोनू तथा तलवाड़ा खुर्द के मनदीप सिंह उर्फ मीता के रूप में हुई है। पुलिस द्वारा आरोपियों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर ड्रग तस्करी के नेटवर्क का पता लगाने के लिए आगे की जांच की जा रही है।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar