राहुल T20 रैंकिंग में शीर्ष तीन में शामिल, दूसरे स्थान पर पहुंचा भारत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 09, 2018

दुबई। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ कल समाप्त हुई टी 20 श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर नौ पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी की टी 20 बल्लेबाजी रैंकिंग में चोटी के तीन बल्लेबाजों में शामिल हो गये जबकि भारतीय टीम भी दूसरे स्थान पर पहुंचने में सफल रही।

आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग के अनुसार आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज आरोन फिंच टी 20 अंतरराष्ट्रीय में 900 रेटिंग अंक हासिल करने वाले पहले बल्लेबाज बन गये हैं। वह तीन पायदान आगे बढ़कर टी 20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गये हैं। उनके बाद पाकिस्तान के फखर जमां और भारतीय स्टार राहुल का नंबर आता है। जमां ने 44 पायदान की लंबी छलांग लगायी।

राहुल ने पिछले चार टी 20 मैचों में 70, 101*, 6 और 19 रन की पारियां खेली जिससे उन्होंने नौ पायदान आगे बढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। वह अब इस प्रारूप में भारत के नंबर एक बल्लेबाज हैं। उनके बाद रोहित शर्मा (दो पायदान ऊपर 11 वें) का नंबर आता है। रोहित ने ब्रिस्टल में नाबाद 100 रन बनाये थे। भारतीय कप्तान विराट कोहली हालांकि बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और इसलिए चार पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गये।

 

टी 20 प्रारूप में आस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने त्रिकोणीय श्रृंखला के दौरान जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 रन की पारी खेली थी। यह पारी खेलने के बाद उनके रेटिंग अंकों की संख्या 900 पर पहुंच गयी थी लेकिन अभी वह 891 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। 

 

गेंदबाजी रैंकिंग में युजवेंद्र चहल एक पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गये हैं लेकिन उनके साथी स्पिनर कुलदीप यादव को इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी 20 में पांच विकेट लेने का फायदा मिला और वह 41 पायदान आगे बढ़कर 34 वें स्थान पर पहुंच गये। आलराउंडर हार्दिक पंड्या ने कल चार विकेट लिये जिससे वह पांच पायदान ऊपर 29 वें स्थान पर पहुंच गये। 

 

अफगानिस्तान के राशिद खान और पाकिस्तान के शादाब खान गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान पर बने हुए हैं लेकिन इसके बाद काफी अंतर देखने को मिला है। आस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई (सातवें) और बिली स्टेनलेक (19 वें) तथा इंग्लैंड के आदिल राशिद (नौवें), लियाम प्लंकेट (11 वें) और डेविड विली (12 वें) ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। 

 

टीम रैंकिंग में भारतीय टीम भी आगे बढ़ने में सफल रही। उसने आयरलैंड को 2-0 और इंग्लैंड को 2-1 से हराया था जिससे वह दूसरे स्थान पर पहुंच गया। पाकिस्तान त्रिकोणीय श्रृंखला में जीत के बाद शीर्ष पर बना हुआ है। पाकिस्तान के 132 और भारत के 124 अंक हैं।

प्रमुख खबरें

अखिलेश-डिंपल की बेटी में लोगों को दिखी नेताजी की छवि, मैनपुरी में मां के लिए अदिति ने किया खूब प्रचार

US के होटल में मीटिंग, आतंकी भुल्लर की रिहाई का वादा, 134 करोड़ की खालिस्तानी फंडिंग, अब कौन सी बड़ी मुसीबत में फंसे केजरीवाल?

गाजा विरोध प्रदर्शन के कारण ग्रेजुएशन सेरेमनी किया रद्द, कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने लिया फैसला

MI vs SRH IPL 2024: मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग इलेवन