योगेंद्र यादव के रिश्तेदार के अस्पतालों पर छापे, नीरव मोदी को भुगतान से जुड़े हैं तार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 12, 2018

नयीदिल्ली/चंडीगढ़। आयकर विभाग ने हरियाणा के रेवाड़ी में स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव से जुड़े एक अस्पताल समूह के विभिन्न परिसरों से करीब 22 लाख रुपये नकद बरामद किये है। उससे पहले यह सूचना मिली थी कि अस्पताल समूह ने गहने खरीदने के लिए नीरव मोदी के फर्म को नकद भुगतान किया था। अधिकारियों ने बताया कि कर विभाग ने कलावती अस्पताल और कमला नर्सिंग होम, उसके मुख्य साझेदार डॉ. गौतम यादव और अन्य के निवासों की तलाशी ली। 

 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘तीन परिसरों की तलाशी आयकर विभाग की हरियाणा जांच शाखा की टीमों द्वारा की जा रही हैं। करीब 40 कर अधिकारियों की टीम और पुलिसकर्मियों की एक टोली ने इस काम में हिस्सा लिया है।’’ समझा जाता है कि गौतम यादव योंगेंद्र यादव की बहन डॉ. नीलम यादव के बेटे हैं। 

 

अधिकारियों के अनुसार कर विभाग ने नीरव मोदी ग्रुप से मिली सूचनाओं के आधार यह कार्रवाई की है। नीरव मोदी दो अरब के पीएनबी धोखाधड़ी मामले की जांच से भाग रहा है। पाया गया है कि गौतम यादव ने हीरा कारोबारी की कंपनी से ज्वैलरी खरीदने पर साढ़े छह लाख रुपये में से सवा तीन लाख रुपये नकद में भुगतान किया था। उन्होंने बताया कि तलाशी के दायरे में डॉ . नरेंद्र सिंह यादव भी थे और यादव परिवार के यहां से 22 लाख रुपये मिले। 

 

एक अधिकारी ने कहा , ‘‘ किसी भी व्यक्ति के हाथों में वर्तमान नकद सीमा दो लाख रुपये है और 22 लाख रुपये की इस नकद राशि के स्रोत की जांच की जा रही है।’’ जब आयकर विभाग के आरोपों के बारे में योगेंद्र यादव से पूछा गया तो उन्होंने कहा , ‘‘ प्रश्न यह है कि क्या यह राशि बिना किसी लेखा - जोखा की है। मैं अस्पतालों के खातों के बारे में नहीं जानता।’’ विभाग ने योंगेंद्र यादव के इन आरोपों का खंडन किया कि विभाग की छापेमारी टीमों ने अस्पताल और आईसीयू सील कर दिया और कुछ सीजेरियन प्रसव भी उस दौरान हुए। 

 

अधिकारियों ने कहा कि अस्पतालों समेत तलाशी लिये गये परिसरों के सभी सीसीटीवी चालू रखे गये थे और उन्होंने तलाशी प्रक्रिया की रिकार्डिंग भी की है। योगेंद्र यादव ने यह भी आरोप लगाया है कि उन्हें धमकाने और उनका मुंह बंद करने की मंशा से छापे मारे गये हैं क्योंकि उन्होंने किसानों के लिए उचित फसल दाम के लिए तथा हरियाणा में उस शहर में शराब की दुकानों के विरुद्ध आंदोलन छेड़ा था। दो दिन पहले ही उनकी नौ दिवसीय पदयात्रा समाप्त हुई थी।

 

इस बीच, भाजपा की हरियाणा इकाई के उपाध्यक्ष राजीव जैन ने कहा, ‘‘यादव का आरोप बेबुनियाद है। उनके आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है। किसी का धमकाने का प्रश्न ही कहां है। यदि आयकर विभाग को किसी के विरुद्ध कुछ मिला है तो उसे अपना काम करने दीजिए , सच्चाई सामने आ जाएगी।’’ 

प्रमुख खबरें

कन्नौज में अखिलेश तो रायबरेली में राहुल की होगी हार, केशव मौर्य बोले- देश विरोधी ताकतें नहीं चाहती कि मोदी फिर से PM बने

Champions Trophy 2025 के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी टीम इंडिया? BCCI ने दिया बड़ा अपडेट

अरब सागर से तटरक्षक बल ने पकड़ा ईरानी जहाज, 6 भारतीय मछुआरों को ले जाया जा रहा था

आज बाल ठाकरे होते तो इस अपमान का बदला... 26/11 वाले बयान पर CM शिंदे ने पूछा- फर्जी हिंदुत्ववादी चुप क्यों हैं?