Bullet Train In India: बुलेट ट्रेन को लेकर आया सबसे बड़ा अपडेट! रेल मंत्री ने बताया कब होगी शुरुआत

By अंकित सिंह | Mar 19, 2024

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन 2026 में तैयार हो जाएगी, जो सूरत से गुजरात के बिलिमोरा तक एक सेक्शन में चलेगी। अश्विनी वैष्णव ने एक नीजी चैनल से बातचीत में यह बात कही है। आपको बता दें कि केंद्र 508 किलोमीटर लंबी मुंबई-अहमदाबाद एचएसआर (हाईस्पीड रेल) ​​परियोजना पर काम कर रहा है, जो शुरू में गुजरात में सूरत-बिलिमोरा को कवर करेगी, और पूरा विस्तार 2028 में पूरा होने की उम्मीद है।

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में रेलवे कर्मचारी और उसके आठ साल के बेटे की हत्या, मृतक की नाबालिग बेटी लापता


रिपोर्टों के अनुसार, भारत को मार्च के अंत तक जापान से 24 E5 सीरीज शिंकानसेन ट्रेनों (बुलेट ट्रेन) की खरीद के सौदे पर मुहर लगने की उम्मीद है। मंत्री ने आगे बताया कि मुंबई-अहमदाबाद एचएसआर (हाईस्पीड रेल) ​​परियोजना के 284 किलोमीटर के हिस्से पर काम पहले ही पूरा हो चुका है। वैष्णव ने कहा, "बुलेट ट्रेनें सिर्फ यात्रा और यात्राओं के बारे में नहीं हैं, वे अर्थव्यवस्था को बड़ा बढ़ावा देंगी।" अपने संबोधन में, मंत्री ने तीन चीजों की ओर इशारा किया, जिन्होंने भारतीय रेलवे की प्रौद्योगिकी को तेजी से उन्नत करने में मदद की है। 1- भारतीय रेलवे की फंडिंग में बढ़ोतरी, 2 - रेलवे प्रौद्योगिकी के भविष्य के रखरखाव के लिए व्यवस्थित योजना, 3 - भारतीय रेलवे का अराजनीतिकरण करना।

 

इसे भी पढ़ें: रेल रोको आंदोलन: पंजाब में रेल पटरियों पर धरने पर बैठे किसान, ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित


रेल मंत्री ने कहा कि केंद्र में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के 10 वर्षों में, "व्यावहारिक रूप से सभी राज्यों का विद्युतीकरण किया गया है।" उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के 10 वर्षों में 40,000 किलोमीटर तक विद्युतीकरण किया गया है, जबकि उससे पहले के 60 वर्षों में 20,000 किलोमीटर का विद्युतीकरण किया गया था। साथ ही 30,000 किलोमीटर पर नई पटरियां बिछाई गई हैं। उन्होंने कहा कि हमने जर्मनी के पूरे रेलवे नेटवर्क के बराबर रेलवे ट्रैक जोड़े हैं और हम हर साल लगभग एक स्विट्जरलैंड लायक रेलवे नेटवर्क जोड़ रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

Congress के अंदर Aurangzeb की आत्मा दाखिल हो गई है, Amethi में बोले Yogi Adityanath

Indore में पहली बार BJP और कांग्रेस समर्थित NOTA के बीच चुनावी भिड़ंत

Uttar Pradesh : Barabanki जिले में बुजुर्ग दंपति का शव मिला, पुलिस ने जताई हत्या की आशंका

Khalistani अलगाववादी Nijjar हत्या मामले में Canada में चौथा भारतीय नागरिक गिरफ्तार