UP कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर फतेहपुर सीकरी से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 23, 2019

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख राज बब्बर फतेहपुर सीकरी से पार्टी के लोकसभा प्रत्याशी होंगे। राज बब्बर को फतेहपुर सीकरी से प्रत्याशी बनाया गया है। पहले उनके मुरादाबाद से चुनाव लड़ने की चर्चा थी। कांग्रेस ने मुरादाबाद से इमरान प्रतापगढिया को उम्मीदवार घोषित किया है। बब्बर 1999 और 2004 में आगरा सीट से निर्वाचित हुए थे। आगरा की सीट 2008 में सीमांकन के बाद सुरक्षित हो गयी थी। बब्बर 2009 में फिरोजाबाद के उपचुनाव में भी विजयी हुए थे। उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अशोक सिंह ने  भाषा  को बताया कि राज बब्बर फतेहपुर सीकरी से पहले चुनाव लड़ चुके हैं और वह इस निर्वाचन क्षेत्र को भलीभांति समझते हैं।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने जारी की 34 उम्मीदवारों की सूची, राज बब्बर अब फतेहपुर सीकरी से लड़ेंगे चुनाव

बब्बर 2009 के लोकसभा चुनाव में बसपा की सीमा उपाध्याय से 9936 मतों से हार गये थे। उधर पार्टी सूत्रों ने बताया कि बब्बर मुरादाबाद सीट को लेकर सहज नहीं थे। इस सीट से भाजपा ने वर्तमान सांसद कुंवर सर्वेश कुमार को प्रत्याशी बनाया है। कुमार ठाकुरद्वारा विधानसभा सीट से पांच बार विधायक भी रहे हैं। लोकसभा चुनावों के लिए जारी प्रत्याशियों की सातवीं सूची में उत्तर प्रदेश की नौ लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गये हैं। नसीमुद्दीन सिद्दीकी को बिजनौर से प्रत्याशी बनाया गया है। बसपा सुप्रीमो मायावती के कभी बेहद करीबी रहे नसीमुद्दीन ने 2018 में बसपा से नाता तोड़ कांग्रेस का दामन थामा था।

इसे भी पढ़ें: बुआ-बबुआ के आगे झुकी कांग्रेस, सात सीटों पर नहीं उतारेगी उम्मीदवार

कांग्रेस ने प्रवीन ऐरन को बरेली से प्रत्याशी बनाया है। ऐरन 2009 के लोकसभा चुनाव में बरेली से विजयी हुए थे। कुख्यात डकैत रहे शिव कुमार पटेल उर्फ ददुआ के छोटे भाई बाल कुमार पटेल को बांदा से उम्मीदवार बनाया गया है। पटेल मिर्जापुर से सपा के सांसद रह चुके हैं। वह हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं। ददुआ 2006 में पुलिस मुठभेड़ के दौरान मारा गया था। त्रिलोकीराम दिवाकर को हाथरस (अनुसूचित जाति) सीट से, प्रीता हरीत को आगरा (अनुसूचित जाति), वीरेन्द्र कुमार वर्मा को हरदोई (अनुसूचित जाति) और गिरीश चंद पासी को कौशाम्बी (अनुसूचित जाति) सीट से प्रत्याशी घोषित किया गया है।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress