छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने किया BJP के शासन का अंत, रमन सिंह ने दिया इस्तीफा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 12, 2018

रायपुर। छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के लिए हो रही मतगणना में अंतिम समाचार मिलने तक कांग्रेस ने 52 सीटों पर जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत प्राप्त कर लिया है और 15 साल से चल रहे रमन सिंह के शासन का अंत कर दिया है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी को 10 सीटों पर कामयाबी मिली है। जबकि जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन को चार सीटों पर जीत हासिल हुई है। 

इसे भी पढ़ें: रमन सिंह ने स्वीकारी हार, कहा- इसके लिए मोदी नहीं, मैं जिम्मेदार

चुनाव रुझानों में भाजपा की हार देखने के बाद मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल को अपना इस्तीफा सौंप दिया और उन्होंने कहा कि वह भाजपा के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं। उन्होंने रायपुर में संवाददाताओं से कहा, ‘हम (पार्टी) बैठेंगे और आत्ममंथन करेंगे।’ उधर, कांग्रेस ने विधायक दल के नेता के चुनाव की निगरानी के लिये लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को छत्तीसगढ़ में पर्यवेक्षक के तौर पर भेज दिया है। सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा को कांग्रेस के प्रेमसाई सिंह टेकाम ने 44 हजार 105 मतों से पराजित किया।

अन्य हारने वाले मंत्रियों में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री भैयालाल रजवाड़े, बस्तर क्षेत्र के दो प्रमुख मंत्री महेश गगडा और केदार कश्यप शामिल हैं। सहकारिता मंत्री दयालदास बघेल को भी हार का सामना करना पड़ा। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक अंबिकापुर सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी और विपक्ष के नेता टी.एस. सिंहदेव ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के अनुराग सिंह देव को 39624 मतों से पराजित किया है। वहीं, कुरूद विधानसभा सीट से मंत्री अजय चन्द्राकर ने निर्दलीय नीलम चन्द्राकर को 12317 मतों से पराजित किया है। छत्तीसगढ़ में भाजपा की बड़ी हार को देखते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

प्रमुख खबरें

कांग्रेस का घोषणापत्र लागू हुआ तो भारतीय अर्थव्यवस्था ‘दुर्बल पांच’ में आ जाएगी: Sitharaman

ठाणे में इमारत में आग लगने से 20 बिजली मीटर नष्ट हुए, कोई हताहत नहीं

Poonch Attack: आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान दूसरे दिन भी जारी

Maharashtra के सांगली में एहतियात के तौर उतरा गया सेना का हेलीकॉप्टर, कोई हताहत नहीं