बीबीसी के साल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित किए गए हॉकी कप्तान रामपाल समेत कई खिलाड़ी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 08, 2021

नयी दिल्ली। भारतीय हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल बीबीसी ‘साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी पुरस्कार’ के लिए शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हंपी, युवा निशानेबाज मनु भाकर, तोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकी पहलवान विनेश फोगाट और फर्राटा धाविका दुती चंद से प्रतिस्पर्धा करेगी। इन खिलाड़ियों का नामांकन 40 सदस्यीय निर्णायक मंडल ने किया है। विजेता का फैसला सार्वजनिक मतदान द्वारा किया जाएगा। प्रशंसक बीबीसी के छह मंचों में से किसी पर अपने पसंदीदा खिलाड़ीके लिए मतदान कर सकते हैं। मतदान 24 फरवरी तक खुला है और विजेता की घोषणा आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: इब्राहिमोविच ने 500वां क्लब गोल दागा, मिलान ने क्रोटोन को 4-0 से हराया

आयोजकों ने इस साल एक नयी श्रेणी शुरू की है जो ‘साल का उभरता हुआ खिलाड़ी’ और इसके विजेता का फैसला मतदान के बजाय निर्णायक मंडल द्वारा किया जाएगा। लगातार दूसरे साल इन पुरस्कारों के लिए किसी क्रिकेटर को नामांकन नहीं मिलने के बारे में पूछे जाने पर बीबीसी भारतीय भाषाओं की प्रमुख रूपा झा ने कहा कि नामांकन हासिल करने वाले खिलाड़ियों को विशेषज्ञों और खेल लेखकों से भरे निर्णायक मंडल द्वारा चुना गया है और उन्होंने किसी भी खेल की अनदेखी नहीं की है।

इसे भी पढ़ें: वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम के लिए बुरी खबर, पूर्व तेज गेंदबाज मोजली की सड़क दुर्घटना में मौत

पिछले साल ‘लाईफ टाईम एचीवमेंट’ पुरस्कार हासिल करने वाली पूर्व दिग्गज धाविका पीटी उषा ने इस पहल के लिए बीबीसी की सराहना की। उन्होंने इस मौके पर उम्मीद जतायी की भारत की मिश्रित रिले टीम तोक्यो ओलंपिक खेलों में अच्छा प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘ ओलंपिक में एथलेटिक्स में पदक हासिल करना बहुत कठिन है। लेकिन धीरे-धीरे हमने अच्छा करना शुरू कर दिया है। भविष्य में हमें पदक मिलेगा। हमारी मिश्रित रिले टीम ने 2019 में विश्व एथलेटिक्स के फाइनल में पहुंचकर अच्छा प्रदर्शन किया था। वे सातवें स्थान पर रहे। उनसे इससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

प्रमुख खबरें

अदालत ने चुनाव बाद हिंसा के पीड़ितों व Shubhendu को राजभवन जाने की अनुमति दी

Kolkata Metro के सबसे पुराने गलियारे में तीसरी रेल को बदलने का काम हुआ शुरू, 84 बिजली बचेगी

सुनेत्रा को उतारने का फैसला NCP की शीर्ष इकाई ने लिया, भुजबल नाराज नहीं: Ajit Pawar

South Afric: सिरिल रामाफोसा दूसरी बार राष्ट्रपति बनने की ओर अग्रसर