RBI के निर्णय, वृहत आर्थिक आंकड़े से तय होगी बाजार की चाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 29, 2018

नयी दिल्ली। रिजर्व बैंक के नीतिगत दर के बारे में निर्णय, कंपनियों के तिमाही वित्तीय परिणाम तथा वृहत आर्थिक आंकड़ों की घोषणा से इस सप्ताह बाजार की चाल तय होगी। विशेषज्ञों ने यह बात कही। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘निकट भविष्य में बाजार की चाल रिजर्व बैंक की बैठक (एक अगस्त) के नतीजे पर निर्भर करेगी।’’ वैश्विक मोर्चे पर इस सप्ताह अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक से भी घरेलू शेयर बाजारों में व्यापार धारणा प्रभावित हो सकती है।

 

हेम सिक्योरिटीज के निदेशक गौरव जैन ने कहा, ‘‘इस सप्ताह कंपनियों के बेहतर वित्तीय परिणाम देखने को मिल सकता है। हमें शेयर केंद्रित रुख देखने को मिलता रहेगा क्योंकि एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा जैसी कंपनियां इस सप्ताह तिमाही नतीजे की घोषणा करेंगे।’’ इसके अलावा जिन प्रमुख कंपनियों के वित्तीय परिणाम घोषित होने वाले हैं, उसमें आइडिया सेल्यूलर, टाटा मोटर्स तथा वेदांता शामिल हैं।

 

विशेषज्ञों ने कहा कि विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के लिये पीएमआई आंकड़े से भी कारोबारी धारणा प्रभावित होगी। इसके अलावा बुनियादी उद्योग के आंकड़े पर भी कारोबारियों की नजर होगी। एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मुस्तफा नदीम ने कहा, ‘‘कंपनियों के तिमाही वित्तीय नतीजे के आंकड़े शेयरों को प्रभावित करना जारी रखेंगे। इसके अलावा सभी की नजरें रिजर्व बैंक की नीतिगत दर के बारे में निर्णय के लिये इस सप्ताह होने वाली बैठक पर होगी...।’’ 

 

वाहनों के बिक्री आंकड़े का भी संबंधित शेयरों पर असर देखने को मिल सकता है। एसएएमसीओ सिक्योरिटीज के संस्थापक और सीईओ जे मोदी ने कहा कि कंपनियों के उत्साहजनक तिमाही वित्तीय नतीजे के साथ बाजार में कुछ और समय तेजी बनी रह सकती है। पिछले सप्ताह बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 840.48 अंक या 2.30 प्रतिशत की बढ़त के साथ अबतक के रिकार्ड स्तर 37,336.85 अंक पर बंद हुआ।

 

प्रमुख खबरें

MI vs SRH IPL 2024: मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग इलेवन

Congress पर मोदी का वार, बोले- तुष्टिकरण के कारण राम मंदिर अभिषेक का पार्टी ने किया बहिष्कार, YSR पर भी बरसे

सेना के शौर्य का अपमान करना विपक्ष की आदत: Anurag Thakur

Loksabha Elections के तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों की 94 सीटों पर होगी वोटिंग, कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला