आरबीआई ने श्रीलंका के साथ व्यापार लेनदेन को रुपये में निपटाने की अनुमति दी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 20, 2022

मुंबई| भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने श्रीलंका के साथ व्यापार लेनदेन को एशियाई समाशोधन संघ (एसीयू) तंत्र से हटकर रुपये में निपटाने की अनुमति दे दी है।

आरबीआई ने निर्यातकों को श्रीलंका से भुगतान प्राप्त करने में आ रही कठिनाइयों को देखते हुए यह फैसला लिया है। तटीय देश दरअसल वर्ष 1948 में अंग्रेजों से स्वतंत्र होने के बाद अबतक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

केंद्र सरकार ने मार्च में आवश्यक वस्तुओं की खरीद के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की तरफ से एक अरब डॉलर की ऋण सुविधा दी थी।

आरबीआई ने बृहस्पतिवार को एक परिपत्र में कहा, ‘‘श्रीलंका को किये गए निर्यात की आय और ऋण सुविधा की प्राप्ति में निर्यातकों को आ रही दिक्कतों को देखते हुए.....इस तरह के लेनदेन को एसीयू से हटकर भारतीय मुद्रा में निपटाने का फैसला किया गया है।’’ इस व्यवस्था के तहत भारत से पात्र वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात के लेन-देन के लिए विशेष अनुमति दी जाएगी।

प्रमुख खबरें

हफ्ते की शुरुआत भारतीय शेयर बाजार के लिए रही शानदार, Sensex 411 अंक उछलकर 74,141 पर पहुँचा

Kerala में एक सहकारी बैंक के दो सुरक्षाकर्मी मृत पाए गए

Congress on Maharaja Remark | प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के शब्दों को दुर्भावनापूर्ण ढंग से तोड़-मरोड़कर पेश किया, महाराजा टिप्पणी पर कांग्रेस की सफाई

इजराइल और हमास के बीच समझौते को लेकर बढ़ते दबाव के बीच बाइडन और नेतन्याहू ने की बात