रिहा किए गए अमेरिकी पादरी तुर्की से रवाना, व्हाइट हाउस में होगी ट्रंप से मुलाकात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 13, 2018

इजमिर। तुर्की में दो साल तक हिरासत में रखे जाने के बाद एक अदालत द्वारा रिहा गए अमेरिकी पादरी एंड्रयू ब्रूनसन इस देश से रवाना हो गए हैं और व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप उनकी अगवानी करेंगे। ब्रूनसन इजमिर के एजियन शहर में अदनान मेंडेरेस हवाई अड्डा से शुक्रवार को अमेरिकी सैन्य विमान से जर्मनी में अमेरिकी रामस्टाइन हवाई ठिकाना के लिये रवाना हुए। वहां से वह अमेरिका के लिये अपनी यात्रा जारी रखेंगे। ब्रूनसन को हिरासत में लिये जाने से अमेरिका और तुर्की के संबंध काफी बिगड़ गए थे। ट्रंप ने पादरी को रिहा करने के लिये अमेरिका पर काफी दबाव डाला था।

उन्होंने कहा कि ब्रूनसन के अमेरिका पहुंचने के बाद वह उनकी अगवानी करेंगे। सिनसिनाटी में चुनाव प्रचार करने पहुंचे ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘शुभ समाचार। पादरी ब्रूनसन रवाना हो गए हैं।’’उन्होंने कहा, ‘‘ज्यादा संभावना है कि वह शनिवार को ओवल ऑफिस में आ रहे हैं।’’ट्रंप प्रशासन ने ब्रूनसन को रिहा कराने के लिये तुर्की पर प्रशुल्क लगाया और दो मंत्रियों पर प्रतिबंध लगाए। ब्रूनसन का मामला राष्ट्रपति के कंजरवेटिव ईसाई आधार के लिये एक मुद्दा बन गया था।

ट्रंप ने एनबीसी न्यूज की उन खबरों का खंडन किया कि उन्होंने ब्रूनसन को रिहा करने के बदले में तुर्की पर दबाव में ढील देने पर सहमति जता दी है। ट्रंप ने कहा, ‘‘हमने तुर्की से बातचीत की और एक व्यवस्था से चले। कोई सौदा नहीं हुआ है।’’हवाई अड्डा के प्रतीक्षालय में ब्रूनसन के साथ मीडिया को जाने की इजाजत नहीं दी गई। हालांकि, उन्हें हवाई अड्डा पर अपनी पत्नी नोरिन के साथ आते देखा गया। सरकारी अनाडोलू संवाद समिति ने ब्रूनसन के तुर्की से रवाना होने की पुष्टि की। एजेंसी ने कहा कि उम्मीद है कि वह जर्मनी में रुकेंगे और उसके बाद स्वदेश के लिये रवाना होंगे।

प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal