प्रफुल्ल पटेल को राहत, CBI ने बंद किया भ्रष्टाचार का केस, 8 महीने पहले ही हुए थे NDA में शामिल

By अंकित सिंह | Mar 29, 2024

केंद्रीय जांच ब्यूरो ने 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार खेमे) के नेता प्रफुल्ल पटेल से जुड़े 2017 के भ्रष्टाचार के मामले को बंद कर दिया है। मई 2017 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर सीबीआई ने एयर इंडिया के लिए विमान पट्टे पर देने में अनियमितता के आरोपों की जांच के लिए मामला दर्ज किया था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय और एयर इंडिया के कई अधिकारियों को जांच के दायरे में रखा गया था। करीब सात साल तक मामले की जांच करने के बाद सीबीआई ने जांच बंद कर दी। जांच एजेंसी ने पटेल और तत्कालीन MoCA और एयर इंडिया के अधिकारियों को क्लीन चिट दे दी है।


 

इसे भी पढ़ें: 2019 लोकसभा चुनाव में बुरी हार के बाद कांग्रेस ने सुप्रिया श्रीनेत को टिकट नहीं दिया, कंगना रनौत पर 'मंडी' टिप्पणी करना पड़ा भारी


मार्च 2024 में सीबीआई ने सक्षम अदालत के समक्ष क्लोजर रिपोर्ट दायर की। पिछले साल जुलाई में प्रफुल्ल पटेल एनसीपी के उन वरिष्ठ नेताओं में शामिल थे, जिन्होंने पार्टी सुप्रीमो शरद पवार से नाता तोड़कर भारतीय जनता पार्टी से हाथ मिला लिया था। अजित पवार के नेतृत्व वाला गुट वर्तमान में भाजपा और शिवसेना के साथ महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है। आरोप लगाए गए थे कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के तहत, बड़ी संख्या में एयर इंडिया के विमान पट्टे पर दिए गए थे, जिससे एयरलाइंस के वित्त पर गंभीर असर पड़ा। आरोपों में दावा किया गया कि इस कदम के बाद एयर इंडिया को भारी नुकसान हुआ जबकि निजी व्यक्तियों ने आर्थिक लाभ कमाया।

 

इसे भी पढ़ें: एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने कर दी लोकसभा चुनाव के लिए 8 उम्मीदवारों की घोषणा, देखें किसे कहां से मिला टिकट


सीबीआई ने यह भी आरोप लगाया था कि जब एयर इंडिया के लिए विमान अधिग्रहण कार्यक्रम चल रहा था तब भी विमान पट्टे पर दिए गए थे। एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के विलय के बाद एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम - नेशनल एविएशन कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NACIL) - का गठन किया गया था। जांच से पता चला कि "पट्टा समझौतों को पट्टे पर विमान प्राप्त करने के लिए अपनाया गया था जिसमें प्रारंभिक समाप्ति खंड नहीं था, इसलिए एनएसीआईएल पट्टा समझौतों को समाप्त करने में असमर्थ था क्योंकि ऐसा करने से एनएसीआईएल को सभी लागतों और पट्टा किराये के अंतर का भुगतान करना पड़ता।"

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान