सिख विरोधी दंगों पर टिप्पणी का मामला: राहुल गांधी के बचाव में उतरे चिदंबरम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 26, 2018

कोलकाता। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने 1984 के सिख विरोधी दंगों पर अपनी पार्टी के अध्यक्ष की टिप्पणी के बचाव में उतरते हुए आज कहा कि ऐसी किसी चीज के लिए राहुल गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है जो तब हुई जब वह 13-14 साल के थे। चिदंबरम इस समय कोलकाता के दौरे पर हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संबंधित घटना को लेकर संसद में माफी मांगी थी। 

 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में रहने के दौरान हुई ‘‘भयावह चीज’’ (सिख विरोधी दंगे) के लिए कांग्रेस की पूर्व प्रमुख सोनिया गांधी भी माफी मांग चुकी हैं। दो दिवसीय यात्रा पर ब्रिटेन पहुंचे राहुल गांधी ने कल लंदन में ब्रिटिश सांसदों और स्थानीय नेताओं के रूप में मौजूद श्रोताओं से कहा था कि घटना (सिख विरोधी दंगे) ‘‘बहुत ही दुखद त्रासदी’’ थी, लेकिन उन्होंने इस बात से असहमति जताई कि इसमें कांग्रेस शामिल थी।

 

चिदंबरम ने कहा, ‘‘1984 में कांग्रेस सत्ता में थी, इससे कोई इनकार नहीं कर रहा। 1984 में एक बहुत ही भयावह चीज हुई जिसके लिए डॉ. मनमोहन सिंह संसद में माफी मांग चुके हैं। हम यह नहीं कह रहे कि कांग्रेस दोषमुक्त है। श्रीमती (सोनिया) गांधी कई अवसरों पर माफी मांग चुकी हैं, हममें से कुछ ने यह भी कहा है कि 1984 में एक भयावह चीज हुई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब, आप उसके लिए राहुल गांधी को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते-तब वह 13 या 14 साल के थे...उन्होंने किसी को दोषमुक्त नहीं किया है। राहुल गांधी ने जो कहा है, वह एआईसीसी की वेबसाइट पर है। पूरा संबोधन वहां है, आप इसे देख सकते हैं, कृपया इसे पढ़ें।’’

 

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज