पन्ना हीरा खान की लीज अवधि बढ़ाने का केन्द्रीय मंत्री जावडे़कर से आग्रह

By दिनेश शुक्ल | Jan 19, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडे़कर से प्रदेश के पन्ना जिले में एनएमडीसी द्वारा संचालित हीरा की खदान की लीज अवधि बढ़ाये जाने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री चौहान ने अपने नई दिल्ली दौरे के दौरान केन्द्रीय मंत्री जावड़ेकर से  मुलाकात कर अपनी बात रखी।  

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के भिण्ड में सैनिक स्कूल को लेकर मुख्यमंत्री की रक्षामंत्री से चर्चा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि इस हीरा खदान में पर्याप्त मात्रा में हीरा अभी भी है और इससे लोगों को रोजगार मिलता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि खदानों से हीरे निकलेंगे तो राज्य को पर्याप्त मात्रा में राजस्व के साथ बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। केन्द्रीय मंत्री जावड़ेकर ने आश्वासन दिया कि मजदूरों का रोजगार नहीं छीना जायेगा और शीघ्र ही अपेक्षित कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि इसके अलावा पन्ना टाइगर रिजर्व में राज्य सरकार द्वारा उठाये गये ठोस कदमों से टाइगरों की संख्या में वृद्धि हुई है और आज प्रदेश में 140 टाइगर मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि वन और पर्यावरण से छेड़छाड़ किये बिना खदान भी चल रही है और टाइगर रिजर्व में शावकों की संख्या में भी वृद्धि हो रही है।

 

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में दो करोड़ की स्मैक के साथ अंतरराज्यीय तस्कर पकड़े गए

 

इसके साथ सिंगरौली जिले के अमलिया कोल ब्लॉक कोयला मंत्रालय ने एचडीसी इंडिया लिमिटेड को आवंटित किया है। भारत सरकार द्वारा इसके लिए फारेस्ट क्लीयरेंस की अनुमति चाही गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि फारेस्ट क्लीयरेंस की अनुमति अगर मिल जाती है तो कोयला निकालना शुरू होगा, साथ ही लोगों को रोजगार भी मिलेगा और मध्य प्रदेश को रायल्टी मिलने से राजस्व में वृद्धि होगी।  जिसको लेकर केन्द्रीय मंत्री ने इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA