चुनाव प्रचार का अधिकार मौलिक-संवैधानिक नहीं, फिर तो सभी बेईमान राजनेता...केजरीवाल की अंतरिम जमानत का ईडी ने ये कहकर किया विरोध

By अभिनय आकाश | May 09, 2024

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत का विरोध किया। सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर एक हलफनामे में जांच एजेंसी ने कहा कि चुनाव प्रचार का अधिकार मौलिक नहीं है। दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने से एक दिन पहले आज ईडी की उप निदेशक भानु प्रिया ने हलफनामा दायर किया। ईडी ने अपने हलफनामे में कहा कि चुनाव प्रचार का अधिकार कोई मौलिक, संवैधानिक या कानूनी अधिकार नहीं है। ईडी की जानकारी में किसी भी राजनीतिक नेता को चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत नहीं दी गई है, भले ही वह चुनाव लड़ने वाला उम्मीदवार न हो।

इसे भी पढ़ें: Delhi Liquor scam में और बढ़ने वाली है केजरीवाल की मुश्किलें, 'किंगपिन' बनाकर ईडी दाखिल करेगी पहली चार्जशीट

केंद्रीय जांच एजेंसी ने यह भी दलील दी कि अगर किसी राजनेता को चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत दी जाती है तो उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सकता और न्यायिक हिरासत में नहीं रखा जा सकता। ईडी ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में लगभग 123 चुनाव हुए हैं और अगर चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत दी जाती है तो किसी भी राजनेता को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है और न्यायिक हिरासत में नहीं रखा जा सकता है क्योंकि चुनाव पूरे साल होते हैं। इसमें कहा गया है, आम चुनाव में प्रचार के लिए अंतरिम जमानत देने में केजरीवाल के पक्ष में कोई भी विशेष रियायत कानून के शासन और समानता के लिए अभिशाप होगी। 

इसे भी पढ़ें: Arvind Kejriwal की जमानत पर कब आएगा फैसला? सुप्रीम कोर्ट ने बता दी तारीख

ईडी ने आगे कहा कि सभी बेईमान राजनेताओं को चुनाव की आड़ में अपराध करने और जांच से बचने की अनुमति दी जाएगी। इसमें यह भी कहा गया कि अरविंद केजरीवाल या कोई अन्य राजनेता सामान्य नागरिक से अधिक विशेष दर्जे का दावा नहीं कर सकते। यह देश में दो अलग-अलग वर्ग बनाएगा, यानी आम लोग जो कानून के शासन के साथ-साथ देश के कानूनों से बंधे हैं और राजनेता जो चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत हासिल करने की उम्मीद के साथ कानूनों से छूट मांग सकते हैं। 

प्रमुख खबरें

Swati Maliwal के जींस-कुर्ते से खुलेंगे राज! फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया

विपक्षी गठबंधन की मदद के लिए तृणमूल की ज्यादा सीटों पर जीत जरूरी : Mamata Banerjee

Malaysia Airlines Flight 370 जो 10 साल से है लापता, अब तक नहीं मिला कोई सुराग

पेरिस ओलंपिक में बालाजी या युकी के साथ जोड़ी बनायेंगे रोहन बोपन्ना