रोहित करियर की सर्वश्रेष्ठ 17वीं रैंकिंग पर पहुंचे, अश्विन ने भी मारी बाजी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 07, 2019

दुबई। सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाला पहला क्रिकेटर बनने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा सोमवार को आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर पहुंच गये। रोहित के नाम अब 28 टेस्ट में पांच शतक हैं, उन्होंने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारियों से 36 पायदान की छलांग लगायी। इस मैच में भारत ने 203 रन से जीत हासिल कर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली। 

इसे भी पढ़ें: आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार भारतीय महिला क्रिकेट टीम

अन्य सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने के बाद 38 पायदान का फायदा हुआ जिससे वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 25वीं रैंकिंग पर पहुंच गये। कप्तान विराट कोहली ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि वह जनवरी 2018 के बाद पहली बार 900 अंक से नीचे खिसके गये। उनके अब 899 अंक हैं और वह आस्ट्रेलिया के शीर्ष रैंकिंग पर काबिज स्टीव स्मिथ से 38 अंक पीछे हैं। 

इसे भी पढ़ें: ट्रेवर बेलिस की जगह क्रिस सिल्वरवुड बने इंग्लैंड के नए क्रिकेट कोच

गेंदबाजों में आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मैच में आठ विकेट चटकाने के बाद शीर्ष 10 में वापसी की। उन्होंने पहली पारी में 145 रन देकर सात विकेट झटके थे। पहले शीर्ष स्थान पर रह चुके अश्विन ने 14वें स्थान से चार पायदान की छलांग लगायी और वह आल राउंडर सूची में भी शीर्ष पांच में पहुंच गये। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी करियर के सर्वश्रेष्ठ 710 अंक से 18वें से 16वें स्थान पर पहुंच गये तथा वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 14वें स्थान से दो स्थान पीछे हैं। वहीं रविंद्र जडेजा बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पछाड़कर आल राउंडर में दूसरा स्थान हासिल करने में सफल रहे। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के कोच ने दी आलोचकों को नसीहत, खिलाड़ियों के प्रति नरम रवैया अपनाएं

भारत को विशाखापत्तनम में जीत से आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में 40 अंक का फायदा मिला और अब उसके 160 अंक हैं। उसने वेस्टइंडीज में श्रृंखला में 2-0 से जीतने के बाद पूरे 120 अंक हासिल किये थे। न्यूजीलैंड और श्रीलंका के श्रृंखला 1-1 से ड्रा कराने के बाद 60-60 अंक हैं जबकि आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पांच मैचों की श्रृंखला में 2-2 से ड्रा के बाद 56-56 अंक हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिये शतकवीर क्विंटन डि कॉक और डीन एल्गर को फायदा मिला है। डिकॉक चार पायदान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंचने से शीर्ष 10 में शामिल हो गये जबकि एल्गर को पांच पायदान का फायदा हुआ जिससे वह 14वें स्थान पर पहुंच गये। 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana