खालिस्तान जनमत संग्रह पर बवाल, भारत ने जताया ऐतराज, कहा- इन्हें कानूनी आतंकवादी घोषित करें

By अभिनय आकाश | Nov 04, 2022

भारत ने खालिस्तान की मांग के संबंध में कनाडा में तथाकथित जनमत संग्रह की योजना बनाने वाली कुछ ताकतों पर अपनी चिंता दोहराई है। इसके साथ ही भारत की तरफ से वहां स्थित लोगों और समूहों द्वारा भारत विरोधी गतिविधियों पर रोक लगाने का आह्वान किया। भारत ने कनाडा से आग्रह किया है कि वो अपने कानूनों के तहत उन व्यक्तियों और संस्थाओं को आतंकवादी घोषित करे जिन्हें भारतीय कानूनों के तहत आतंकवादी घोषित किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: पराली जलाना ‘राजनीतिक मुद्दा’ नहीं, राज्यों को इस पर रोक के लिए काम करना चाहिए, कृषि मंत्री तोमर का बयान

भारत ने कनाडा में 6 नवंबर को हुए 'खालिस्तान जनमत संग्रह' पर अपनी स्थिति दोहराई है। विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने बार-बार कनाडा से कहा है कि वह भारत विरोधी तत्वों को अपनी धरती पर काम करने से रोकें। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि कनाडा ने भारत को बता दिया है कि वह 'खालिस्तान जनमत संग्रह' को मान्यता नहीं देगा।

इसे भी पढ़ें: ब्रॉडबैंड समेत अन्य सेवाओं के क्षेत्र में सहयोग के लिए मोटोरोला और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में करार

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि सरकार को सूचित किया है कि वो भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करती है और कनाडा में दो चरणों में होने वाले तथाकथित जनमत संग्रह को मान्यता नहीं देगी। उन्होंने कहा कि कनाडा के उच्चायुक्त और उनके उप विदेश मंत्री ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपने बयानों के माध्यम से इसी दृष्टिकोण को दोहराया है। इसके साथ ही भारत की तरफ से कहा गया कि हमें बहुत आपत्तिजनक लगता है कि एक मित्र देश में चरमपंथी तत्वों द्वारा राजनीतिक रूप से प्रेरित कवायदों की अनुमति दी जा रही है। 

प्रमुख खबरें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला

Apple ने भारत में कमाई का बनाया नया रिकॉर्ड, CEO टिम कुक बोले- प्रदर्शन से बहुत खुश हूं