रूसी लॉबिस्ट ने खुफिया एजेंसी के लिए काम करने के आरोपों का किया खंडन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 15, 2017

वाशिंगटन। एक रूसी-अमेरिकी लॉबिस्ट ने रूस की खुफिया एजेंसी के लिए काम करने के आरोपों का पुरजोर खंडन किया है। ऐसा खुलासा किया गया है कि यह लॉबिस्ट अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान हिलेरी क्लिंटन को नुकसान पहुंचाने वाली सूचना हासिल करने के लिए डोनाल्ड ट्रंप जूनियर द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल हुआ था। यह बात शुक्रवार को सामने आई थी कि दोहरी नागरिकता वाले अमेरिकी लॉबिस्ट रिनत अखमेत्शिन जून 2016 में हुई बैठक में रूसी वकील नतालिया वेसेलनितस्काया के साथ आए थे।

इस बैठक में ट्रंप जूनियर को खुफिया जानकारी मिलने की उम्मीद थी ताकि 2016 चुनाव में क्लिंटन के प्रचार अभियान को नुकसान पहुंचा जा सके। अमेरिकी मीडिया ने अखमेत्शिन को पूर्व सोवियत ‘काउंटर इंटिलेंस’ अधिकारी बताया है। कुछ अमेरिकी अधिकारियों को संदेह है कि उनके रूस की खुफिया एजेंसी के साथ भी संबंध हैं। बहरहाल, लॉबिस्ट ने इन आरोपों को खारिज करते हुए इन्हें ‘‘दुर्भावनापूर्ण एवं झूठे’’ बताया और कहा कि उन्होंने ‘‘कभी किसी खुफिया एजेंसी के लिए काम नहीं किया है।’’ नौ जून को हुई इस बैठक के संबंध में आरोप लगाए जा रहे हैं कि इसमें ट्रंप के चुनाव अभियान ने गत वर्ष मतदाताओं को क्लिंटन से दूर रखने के लिए रूस के साथ मिलकर काम किया। पूर्व एफबीआई प्रमुख रॉबर्ट म्युलेर की अगुवायी वाली न्याय विभाग की उच्चाधिकार प्राप्त समिति इन आरोपों की जांच करा रही है।

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बड़े बेटे ट्रंप जूनियर द्वारा जारी किए गए ईमेल से पता चलता है कि यह बैठक इसलिए बुलाई गई थी कि रूसी सरकार द्वारा कथित तौर पर दी जाने वाली खुफिया जानकारी से क्लिंटन के अभियान को नुकसान पहुंचाया जा सकें।

 

प्रमुख खबरें

Meghalaya: खासी जैंतिया पर्वतीय क्षेत्र में तूफान से कई मकान क्षतिग्रस्त, 400 से अधिक लोग प्रभावित

Kerala: एनआईटी परिसर में छात्र ने की आत्महत्या, पुलिस मामले के पड़ताल में जुटी

Panama के राष्ट्रपति चुनाव में अंतिम समय में उतारे गए प्रत्याशी Jose Raul Mulino जीत की ओर अग्रसर

Madhya Pradesh: जबलपुर में लुटेरों के हमले से महिला की मौत, पति घायल