Russia warns Pakistan: चावल में मिले कीड़े! रूस ने शहबाज को क्यों लगाई डांट?

By अभिनय आकाश | Apr 24, 2024

आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान को रूस ने बहुत बुरी लताड़ लगाई है। यह लताड़ पाकिस्तान से एक्सपोर्ट किया जा रहे चावल को लेकर लगाई गई है। दरअसल, रूस बीते दो सालों से पाकिस्तान से भारी मात्रा में चावल खरीदता है। लेकिन पाकिस्तान से रूस भेजी गई चावल की खेप में जांच के दौरान पौधों में पाए जाने वाला कीड़ा मिला था। मक्खी जैसा दिखने वाला यह कीड़ा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है। इससे बीमारी फैलने का खतरा भी होता है। चावल में कीड़े मिलने से नाराज रूस ने मॉस्को में पाकिस्तान के राजदूत को बुलाकर कड़ी फटकार लगाई है।

इसे भी पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध, मीडिल ईस्ट में टेंशन, 3 दिवसीय चीन के दौरे पर अमेरिकी विदेश मंत्री

इसके साथ ही साफ कहा है कि अगर अगली खेप में चावल की क्वालिटी नहीं सुधरी तो रूस पाकिस्तान से चावल खरीदना बंद कर देगा। रूस की फटकार के बाद पाकिस्तान की सरकार ने पूरे मामले की जांच करवाने का भरोसा दिया है। इससे पहले 2019 में भी पाकिस्तानी चावल में कीड़े मिलने के बाद रूस ने आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। बाद में पाकिस्तान के अफसर ने कई बार मिन्नत की तो रूस ने चावल के आयात पर से प्रतिबंध को हटा दिया था। 

इसे भी पढ़ें: Russia की अदालत ने जासूसी के आरोप में हिरासत में लिए गए अमेरिकी पत्रकार की याचिका खारिज की

एक प्रमुख पाकिस्तानी चावल डीलर के अनुसार, अकेले दिसंबर 2023 में लगभग 700,000 टन चावल का निर्यात किया गया, जो वित्तीय वर्ष के लिए एक महीने में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने पिछले साल उच्च उत्पादन और मांग और ऊंची वैश्विक कीमतों के कारण चावल का निर्यात किया। चावल निर्यात निगम पाकिस्तान से बासमती चावल के निर्यात में 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ दस लाख टन से अधिक और गैर-बासमती चावल के निर्यात में 36 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 4.25 मिलियन टन का अनुमान लगा रहा है। इसकी नजर 2023/2024 के वित्तीय वर्ष में पांच मिलियन मीट्रिक टन से अधिक चावल के निर्यात पर है, जो पिछले वित्तीय वर्ष के 3.7 मिलियन टन के निर्यात से काफी अधिक होगा।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar