विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मिले एस जयशंकर, रूस-यूक्रेन के बीच संघर्ष पर दे दिया बड़ा बयान

By अभिनय आकाश | Jun 01, 2023

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की और द्विपक्षीय और वैश्विक हितों के मुद्दों पर चर्चा की। पांच देशों के समूह ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) के एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आए जयशंकर ने ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर लावरोव के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने रूस और यूक्रेन के युद्ध को लेकर भी अहम बयान दिया है। उन्होंने यूक्रेन-रूस के संघर्ष के समाधान के लिए शुरुआती दिन बताया है। 

इसे भी पढ़ें: 'मोदी का भारत अलग है', एस जयशंकर बोले- उन्होंने हमें अगले 25 वर्षों के बारे में सोचने के लिए कहा है

जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि ब्रिक्स एफएमएम के मौके पर आज सुबह केप टाउन में रूस के एफएम सर्गेई लावरोव से मिलकर अच्छा लगा। हमारी चर्चा में द्विपक्षीय मामले, ब्रिक्स, जी20 और एससीओ शामिल हैं। भारत शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और जी-20 शिखर सम्मेलन क्रमशः जुलाई और सितंबर में आयोजित करेगा। पिछले कुछ महीनों में भारत रूस से रियायती कच्चे तेल का प्रमुख आयातक बन गया है। इसके बावजूद पश्चिम में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के मद्देनजर खरीद को लेकर बेचैनी बढ़ रही है। रूस के साथ भारत के आर्थिक संबंध पिछले एक साल में बड़े पैमाने पर बढ़े हैं, जिसका मुख्य कारण रूस से रियायती तेल की खरीद है। 

भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और वह बातचीत और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के समाधान पर जोर दे रहा है। जयशंकर ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष के समाधान के लिए ये अभी भी शुरुआती दिन हैं। वर्तमान में अनाज, परमाणु मुद्दों और युद्ध के कैदियों के आदान-प्रदान से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इससे पहले पिछले महीने ही गोवा में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने द्विपक्षीय वार्ता के लिए अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की थी। मुलाकात के दौरान दोनों मंत्रियों के बीच कुछ हंसी-ठिठोली का माहौल देखा गया था। 


प्रमुख खबरें

मुख्यमंत्री Mohan Yadav ने Priyanka पर साधा निशाना, ‘नकली’ गांधी बताकर वोट पाने का लगाया आरोप

Unnao में बस और ट्रक की आमने-सामने की टक्कर, छह लोगों की मौत और 20 घायल

Rishikesh के निकट लक्ष्मण झूला क्षेत्र में दो लोग Ganga में डूबे, तलाश जारी

Startup 10 साल में 300 गुना बढ़े, यूनिकॉर्न का घर बना भारत : केंद्रीय मंत्री Jitendra Singh