भारत में रायसीना संवाद में भाग लेंगे दक्षिण अफ्रीका के विदेशी मामलों के उपमंत्री

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 05, 2019

जोहानिसबर्ग। भारत यात्रा पर जा रहीं दक्षिण अफ्रीका के अंतरराष्ट्रीय संबंध एवं सहयोग विभाग की उप मंत्री जेगिना एमहाउले दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश और कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग पर बातचीत करेंगी। एमहाउले की भारत यात्रा रविवार से शुरू हो रही है। वह राजधानी दिल्ली में रायसीना संवाद में हिस्सा लेने के अलावा इस दौरान भारतीय अधिकारियों से विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगी। रायसीना संवाद 8-10 जनवरी तक चलेगा। यह संवाद भारत में भूराजनीतिक और भूआर्थिक मुद्दों पर समसामयिक चर्चा के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का एक प्रमुख सम्मेलन है। इस संवाद में दुनिया भर से राजनयिक, राजनेता, नीतिनियंता और विशेषज्ञ शामिल होते हैं।

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा चीन के साथ व्यापार संबंधी बातचीत सही दिशा में

रायसीना संवाद का इस बार का मुख्य विषय ‘बदलते विश्व में, संबंधों की अस्थिरता और परिणामों की अनिश्चितता’ पर केंद्रित है। सम्मेलन का शीर्षक ‘ए वर्ल्ड रीआर्डर: न्यूजियोमेट्रीज ,फ्लूइड पार्टनरशिप्स , अनसर्टेन रिजल्ट्स’ रखा गया है। दक्षिण अफ्रीका के सरकारी अधिकारियों ने यहां बताया कि एमहाउले दिल्ली में विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह से भी मुलाकात करेंगी। वह मुंबई भी जाएंगी और वहां भारतीय निवेशकों और शोधसंस्थानों के लोगों के साथ व्यापार , निवेश और पर्यटन के क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के विषय पर बातचीत करेंगी।

इसे भी पढ़ें: लंबे समय तक सरकारी कामकाज ठप रखने को तैयार हैं ट्रंप

रायसीना संवाद में अफ्रीका महाद्वीप पर अच्छा ख्यासा ध्यान दिया जाता है। अधिकारियों ने कहा कि एमहाउले इस अवसर पर दक्षिण अफ्रीका की विदेश नीति के मुख्य विषयों को प्रस्तुत करेंगी। इसमें अफ्रीकी महाद्वीप के हितों को प्रोत्साहित करना, क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय टकराओं की रोकथाम और शांति को प्रोत्साहन देने जैसे मुद्दे शामिल होंगे। 

प्रमुख खबरें

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा