Biden के वीटो के आगे बेबस हुआ अमेरिकी फेडरल कोर्ट, पत्रकार खागोशी हत्याकांड में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस को मिली बड़ी राहत

By अभिनय आकाश | Dec 07, 2022

अमेरिकी संघीय न्यायाधीश ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के खिलाफ एक मुकदमे को खारिज कर दिया। इससे पहले कोर्ट में बाइडेन प्रशासन की ओर से मोहम्मद बिन सलमान को इस मुकदमे से इम्यून बताया था। डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया यूएस डिस्ट्रिक्ट जज जॉन डी बेट्स ने बाइडेन प्रशान के सऊदी अरब के पीएम होने की वजह से मोहम्मद बिन सलमान पर मुकदमा नहीं चलाए जाने के पक्ष को स्वीकार किया। इसके साथ ही जज ने कहा कि उनकी मुकदमा खारिज करने की इच्छा नहीं है, लेकिन बाइडेन प्रशासन के फैसले के बाद कोई विकल्प नहीं बचा है। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने ताइवान को दो नए महत्वपूर्ण हथियारों की बिक्री की मंजूरी दी, चीन हो सकता है नाराज

जॉन बेट्स ने कहा कि इस मुकदमें में खागोशी की मंगेतर जेंग्गिज ने सलमान के हत्या में शामिल होने को लेकर जो तर्क दिए थे वे काफी मजबूत थे। हालांकि उनके पास इतनी शक्ति नहीं कि वो अमेरिकी सरकार के फैसले को बदल सके। इससे पहले अमेरिकी खुफिया समुदाय ने निष्कर्ष निकाला कि सऊदी क्राउन प्रिंस ने खशोगी के खिलाफ ऑपरेशन का आदेश दिया था। इस खबर के बाद अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्तें खराब होने का खतरा मंडराने लगा था। हाल ही में अमेरिका ने असफल रूप से यूक्रेन युद्ध से प्रभावित वैश्विक बाजार में तेल उत्पादन में कटौती को पूर्ववत करने का आग्रह किया था।

इसे भी पढ़ें: भारत ने 2027 एएफसी एशियाई कप के आयोजन की बोली ली वापस, सऊदी अरब एकमात्र दावेदार

तुर्की में की गई थी खशोगी की हत्या 

2 अक्टूबर 2018, जगह थी इंस्ताबुल दोपहर को एक बजे दूतावास में दाखिल हुआ उन्हें कागजात बनवाने के नाम पर एंबेसी बुलाया गया था। वो बिल्डिंग में अंदर गए लेकिन बाहर नहीं आ पाए। पता चला कि एंबेसी के अन्दर उस शख्स की हत्या कर दी गई। मारे गए शख्स का नाम था जमाल खशोगी। वाशिंगटन पोस्ट के एक स्तंभकार खशोगी ने सऊदी अरब के वास्तविक शासक प्रिंस मोहम्मद के कठोर तरीकों की आलोचना की थी। दावा किया गया था कि खशोगी सऊदी अरब सरकार की आलोचना में वाशिंगटन पोस्ट में कॉलम लिखा करते थे। जब वो इस्तांबुल में सऊदी दूतावास में एक टर्किश नागरिक से शादी करने के लिए कुछ जरूरी कागजात लेने पहुंचे थे तो उन्हें कोई नशीला पदार्थ दे दिया गया था। फिर उसके बाद उनका कत्ल कर दिया गया। 


प्रमुख खबरें

Sam Pitroda के बयान के कांग्रेस ने बनाई दूरी, जयराम रमेश बोले- यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य

Uttar Pradesh: बदली रणनीति के साथ यूपी के दंगल में दांव लगा रहीं मायावती, हर वर्ग तक हो रही पहुंचने की कोशिश

Noida: चेक बाउंस होने के मामले में कारोबारी को डेढ़ वर्ष की सजा

Narasaraopet Lok Sabha Election 2024: आंध्र प्रदेश की इस लोकसभा सीट पर कौन मारेगा बाजी, जानें क्या है समीकरण