पूरा प्रशासन ठप हो गया... सिंघवी की दलील के बाद केंद्र के कानून से जुड़ी याचिका को सूचीबद्ध करने पर विचार करने पर SC तैयार

By अभिनय आकाश | Apr 26, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार से कहा कि वह राष्ट्रीय राजधानी में सेवाओं को नियंत्रित करने में निर्वाचित व्यवस्था पर उपराज्यपाल की प्रधानता स्थापित करने वाले केंद्र सरकार के कानून को चुनौती देने वाली अपनी याचिका को सूचीबद्ध करने पर विचार करेगा। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ से ए सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने आग्रह किया कि पूरा प्रशासन ठप हो गया है और मामले की सुनवाई की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: EVM पर न्यायालय के फैसले ने ‘INDIA’ के घटक दलों को बेनकाब कर दिया: Arjun Ram Meghwal

सीजेआई ने कहा कि फिलहाल नौ जजों की बेंच में मामला चल रहा है और वह इस दलील पर विचार करेंगे। वर्तमान में सीजेआई की अध्यक्षता वाली नौ-न्यायाधीशों की पीठ एक जटिल कानूनी सवाल उठाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है कि क्या निजी संपत्तियों को संविधान के अनुच्छेद 39 के तहत समुदाय के भौतिक संसाधन" माना जा सकता है, जो राज्य के नीति निर्देशक सिद्धांतों का एक हिस्सा है। इससे पहले 9 फरवरी को दिल्ली सरकार ने पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ के समक्ष तत्काल सूचीबद्ध करने की याचिका का उल्लेख किया था।

इसे भी पढ़ें: Supreme Court ने वीवीपीएटी से जुड़ी सभी याचिकाएं खारिज कीं

पिछले साल 27 सितंबर को शीर्ष अदालत ने आदेश दिया था कि दिल्ली सरकार की याचिका में दोनों पक्षों की दलीलों का एक साझा संकलन दाखिल किया जाए। इससे पहले, सीजेआई की अगुवाई वाली पीठ ने दिल्ली सरकार को सेवाओं को नियंत्रित करने में निर्वाचित व्यवस्था पर उपराज्यपाल की प्रधानता स्थापित करने वाले केंद्र सरकार के अध्यादेश को चुनौती देने वाली अपनी याचिका में संशोधन करने की अनुमति दी थी।

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh : पांचवें चरण में पांच केंद्रीय मंत्रियों, कांग्रेस नेता Rahul Gandhi की प्रतिष्ठा दांव पर

Bibhav Kumar की गिरफ्तार के खिलाफ सड़क पर उतरकर Arvind Kejriwal का प्रदर्शन, Swati Maliwal ने कसा तंज

पाक विदेश मंत्री Ishaq Dar ने कहा- ‘भारी शुल्क’ की वजह से निलंबित हैं भारत के साथ व्यापारिक संबंध

Ruskin Bond Birthday: जिंदगी के 90वें बसंत में पहुंचे फेमस लेखक रस्किन बॉन्ड, जानिए रोचक बातें