विमानों की इमरजेंसी लैडिंग के बाद एक्शन में सिंधिया, कहा- सुरक्षा सर्वोपरि है, दिल्ली HC में स्पाइसजेट के खिलाफ याचिका

By अभिनय आकाश | Jul 17, 2022

फ्लाइट्स की इमरजेंसी लैंडिंग को लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने हाई लेवल मीटिंग की है। डीजीसीए और उड्डयन विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। सिंधिया की तरफ से दो टूक कहा गया है कि यात्रियों की सुरक्षा से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं होना चाहिए। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज वरिष्ठ अधिकारियों और डीजीसीए के साथ सुरक्षा मुद्दों के संबंध में एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, जो कुछ हफ्तों के लिए मंत्रालय को हुई और रिपोर्ट की गई। नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिया कि, "यात्रियों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं होना चाहिए," "सुरक्षा सर्वोपरि है।

इसे भी पढ़ें: 31 हजार फीट की ऊंचाई पर ब्लास्ट, 331 लोगों ने गंवाई जान, Air India के इतिहास की सबसे खौफनाक घटना और रिपुदमन सिंह मलिक का नाम इससे कैसे जुड़ा

विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग के कई मामले सामने आए 

शारजाह से हैदराबाद आ रहे इंडिगो के विमान के एक इंजन में खराबी का पता चलने के बाद रविवार को एहतियात के तौर पर इसे कराची हवाईअड्डे पर उतारा गया। विमानन नियामक डीजीसीए के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इससे पहले, इंडिगो की दिल्ली-वड़ोदरा उड़ान का मार्ग 14 जुलाई को एहतियात के तौर पर जयपुर की ओर परिवर्तित किया गया था क्योंकि विमान के एक इंजन में कंपन देखा गया था। केरल से दुबई जा रहे विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराने का मामला सामने आया था. जानकारी के मुताबिक डीजीसीए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान की रविवार को इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। डीजीसीए ने 19 जून के बाद से तकनीकी खामियों की कम से कम आठ घटनाओं के बाद छह जुलाई को स्पाइसजेट को कारण बताओ नोटिस भेजा था। 

इसे भी पढ़ें: राजग की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू लखनऊ पहुंचीं, हवाईअड्डे पर स्वागत

स्पाइसजेट एयरलाइन के संचालन को रोकने के लिए हाईकोर्ट में याचिका 

दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है, जिसमें केंद्र और संबंधित अधिकारियों को स्पाइसजेट एयरलाइंस के संचालन को रोकने के लिए निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि हाल ही में इसके विमान में तकनीकी खराबी की कई घटनाएं हुई हैं। सुरक्षा चिंता को बढ़ाते हुए, याचिका में उन यात्रियों को उचित शुल्क की भरपाई करने का निर्देश देने की भी मांग की गई है, जिन्होंने यात्रा के दौरान अपने जीवन के खतरे का सामना किया है और उन्हें मौत के डर से मानसिक आघात का सामना करना पड़ा है। 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress