सेना में धर्म और जाति नहीं, योग्यता के आधार पर होता है चयन: स्मृति ईरानी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 21, 2022

नयी दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी ने बृहस्पतिवार को कहा कि सेना और केंद्रीय बलों में चयन धर्म और जाति देखकर नहीं, बल्कि योग्यता के आधार पर होता है। उन्होंने लोकसभा में द्रमुक सांसद डी रविकुमार के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह टिप्पणी की। रवि कुमार ने सवाल किया था कि क्या सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव है कि ‘अग्निपथ’ योजना के तहत मुस्लिम और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों की भर्ती पर जोर दिया जाए? 

 

इसे भी पढ़ें: संविधान के प्रति सम्मान का भाव नहीं रखती तृणमूल, मां काली का किया अपमान, ममता के गढ़ में स्मृति का तीखा प्रहार


इस पर ईरानी ने कहा, ‘‘सशस्त्र बलों में योग्यता आधारित भर्ती होती है और इसमें हर नागरिक के लिए समान अवसर होते हैं। जाति, वंश, वर्ग या धर्म आधारित भेदभाव के बिना चयन होता है, बस यह जरूरी है कि अभ्यर्थी तय आयुसीमा, शारीरिक, चिकित्सा और शैक्षणिक योग्यता पूरी करता हो।’’ उन्होंने यह भी कहा कि अग्निपथ योजना उच्चतम न्यायालय के विचाराधीन है। एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मंत्री ने कहा, ‘‘गृह मंत्रालय ने सूचित किया है कि केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में चयन योग्यता के आधार पर होता है। योग्यता आधारित चयन में धर्म कोई पैमाना नहीं होता।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar