ट्रंप को झटका- यमन युद्ध से अमेरिकी सशस्त्र बलों को हटाया जाएगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 14, 2019

वॉशिंगटन। अमेरिकी सीनेट ने यमन में सऊदी अरब नीत युद्ध प्रयास को दिया जाने वाला समर्थन समाप्त करने के लिए मतदान करके देश के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की विदेश नीति को झटका दिया। रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली सीनेट में सांसदों ने राष्ट्रपति की युद्ध शक्तियों में ऐतिहासिक कटौती करने की बुधवार को मंजूरी दी। इसमें ट्रम्प को निर्देश दिया गया है कि वह 30 दिनों में ‘‘यमन में युद्ध कार्यों में तैनात अमेरिकी सशस्त्र बलों को हटाए’’। सीनेट ने 46 के मुकाबले 54 मतों से इसके संबंध में प्रस्ताव पारित किया। सात रिपब्लिकन सदस्यों ने राष्ट्रपति की इच्छा के विरुद्ध मतदान किया।

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया में लोकतंत्र की अपनी परिभाषा, चुनाव से पहले नतीजे तय

अब यह प्रस्ताव डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व वाली प्रतिनिधि सभा में जाएगा। ऐसी संभावना है कि प्रतिनिधि सभा भी इसे पारित कर देगी। व्हाइट हाउस ने इसे ‘‘त्रुटिपूर्ण’’ कदम करार देते हुए वीटो इस्तेमाल करने की धमकी दी है। इसके पारित होने से नया इतिहास रचेगा। यह राष्ट्रपति की सैन्य शक्तियों में सीधे कटौती करने के लिए 1973 युद्ध शक्ति प्रस्ताव को लागू करने के मकसद से कांग्रेस द्वारा पारित पहला कदम होगा।

इसे भी पढ़ें: ब्राजील के राष्ट्रपति बोल्सोनारो से 19 मार्च को मुलाकात करेंगे ट्रम्प

सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने कहा, ‘‘ हमने उस युद्ध में अमेरिका की संलिप्तता समाप्त करके हमारी संवैधानिक शक्ति को वापस हासिल करने की प्रक्रिया आज शुरू की है जिसे कांग्रेस ने मान्यता नहीं दी और जो स्पष्ट रूप से असंवैधानिक है।’’

 भाषा

प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal