गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 27 और निफ्टी 2 अंक फिसला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 22, 2019

मुंबई। बंबई शेयर बाजार के संवेदी सूचकांक ‘सेंसेक्स’ में शुक्रवार को मामूली गिरावट आई है। रिजर्व बैंक की नीतिगत बैठक के ब्योरे में वृद्धि को लेकर चिंता जताई गई है जिसके बाद बैंकों के शेयरों में गिरावट रही। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 26.87 अंक या 0.07 प्रतिशत के नुकसान के साथ 35,871.48 अंक पर आ गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.80 अंक या 0.01 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 10,791.65 अंक पर बंद हुआ।

इसे भी पढ़ें- किसानों की फसल पद्धति में बदलाव चाहते हैं नितिन गडकरी

सेंसेक्स की कंपनियों में कोटक बैंक का शेयर सबसे अधिक 3.71 प्रतिशत टूट गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, पावरग्रिड, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, एचडीएफसी और आईटीसी के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर यस बैंक का शेयर 3.23 प्रतिशत चढ़ गया। वेदांता, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, ओएनजीसी और हीरो मोटोकॉर्प 2.86 प्रतिशत तक चढ़ गए।

इसे भी पढ़ें- शक्तिकांत दास ने बैंक अधिकारियों पूछा, कर्ज क्यों नहीं किया जा रहा सस्ता

बीएसई मिडकैप 0.38 प्रतिशत और स्मॉलकैप 0.77 प्रतिशत लाभ में रहे। कारोबारियों ने कहा कि सकारात्मक वैश्विक रुख के बावजूद रिजर्व बैंक की नीतिगत समीक्षा का ब्योरा सामने आने के बाद निवेशकों की धारणा कमजोर हुई। अपनी पहली मौद्रिक समीक्षा में रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकान्त दास ने दलील दी है कि वृद्धि को लेकर चिंताओं पर नए सिरे से गौर करने की जरूरत है। इस बीच, शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार बृहस्पतिवार को घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 202.10 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भी 55.48 करोड़ रुपये की लिवाली की। 

 

प्रमुख खबरें

Kejriwal के केस में अचानक से आया दाऊद इब्राहिम का नाम, दिल्ली हाई कोर्ट ने जो कहा- सुनकर सभी हो गए हैरान

भाजपा के लल्लू सिंह ने Pushkar Dhami की मौजूदगी में फैजाबाद से नामांकन दाखिल किया

Ashok Leyland की अप्रैल महीने में कुल थोक बिक्री 10 प्रतिशत बढ़कर 14,271 इकाई

Russia ने अंतरिक्ष में हथियारों पर प्रतिबंध संबंधी एक प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र में पेश किया