सेंसेक्स में 582 अंक का उछाल, टाटा मोटर्स का शेयर 17 प्रतिशत उछला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 29, 2019

मुंबई। अमेरिका- चीन के बीच व्यापार समझौते को लेकर उम्मीद बढ़ने और कंपनियों के तिमाही परिणाम उत्साहवर्धक आने से निवेशकों की लिवाली का जोर रहा जिससे बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक मंगलवार को 582 अंक उछल गया। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में टाटा मोटर्स के शेयर में 17 प्रतिशत की धमाकेदार वृद्धि दर्ज की गई।सितंबर में समाप्ति तिमाही के परिणाम में कंपनी का घाटा कम हुआ है। इससे निवेशकों में अच्छा उत्साह देखा गया। इसके अलावा टाटा स्टील, येस बैंक, एक्सिस बैंक, मारुति सुजूकी, टेक महिन्द्रा और टीसीएस के शेयर मूल्य में 7.09 प्रतिशत तक तेजी दर्ज की गई। 

इसे भी पढ़ें: AGR मुद्दे की वजह से Bharti Airtel ने सितंबर तिमाही के नतीजे टाले

लिवाजी का जोर रहने से बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 581.64 अंक यानी 1.48 प्रतिशत उछलकर 39,831.84 अंक पर बंद हुआ। इससे पहले कारोबार के दौरान एक समय यह 666 अंक तक बढ़कर 39,917.01 अंक तक पहुंच गया था जबकि नीचे में 39,254.12 अंक तक आया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक 159.70 अंक यानी 1.37 प्रतिशत चढ़कर 11,786.85 अंक पर बंद हुआ। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी केंद्रीय बैंक के रुख और दूसरी तिमाही के नतीजों से तय होगी बाजार की दिशा

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर भी 2.30 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह अपनी सभी डिजिटल पहलों और एप्प को एक अलग कंपनी के तहत लायेगी और इस नई इकाई में 1.08 लाख करोड़ रुपये की इक्विटी पूंजी इसमें लगायेगी। इसके विपरीत भारती एयरटेल, कोटक बैंक, पावर ग्रिड और स्टेट बैंक के शेयर मूल्य में 3.41 प्रतिशत तक गिरावट दर्ज की गई। बाजार सूत्रों के अनुसार अमेरिका-चीन के बीच व्यापार समझौते को लेकर उम्मीद बढ़ने और ब्रेक्जिट मामले में यूरोपिय संघ द्वारा समयसीमा को 31 जनवरी 2020 तक बढ़ाने के बाद बाजार में निवेशकों की चौतरफा लिवाली का जोर रहा। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांग कांग और सिओल शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुये जबकि जापान का तोक्यो शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। 

प्रमुख खबरें

Delhi DPS School Bomb Threat। दिल्ली नोएडा के डीसी समेत 6 स्कूलों में बम की धमकी, पुलिस ने शुरू की जांच

Rajasthan: पुष्कर घूमने आये विदेशी पर्यटक की उपचार के दौरान मौत

Amit Shah मेरे खिलाफ चुनाव लड़ें, अगर हार गया तो राजनीति छोड़ दूंगा : Abhishek Banerjee

अदालत ने जेल में बंद पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की जमानत याचिका खारिज की