शबाना आजमी ने अभिव्यक्ति की आजादी के पक्ष आवाज उठायी, ममता बनर्जी ने किया समर्थन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 16, 2019

कोलकाता। जानीमानी अभिनेत्री शबाना आजमी ने शुक्रवार को कहा कि कलाकारों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने की किसी भी कोशिश का ‘जबर्दस्त विरोध’ करना होगा जिसका पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने समर्थन किया। यहां 25 वें कोलकाता अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव के समापन दिन अपने संबोधन में आजमी ने कहा कि बहुलतावाद और मिलीजुली संस्कृति एक ऐसी चीज है जिस पर भारत को सदैव नाज रहा है और संविधान उसकी गारंटी देता है।

इसे भी पढ़ें: लता मंगेशकर के फैंस को राहत, सेहत में हो रहा है सुधार

कई दशक के अपने करियर के दौरान कई प्रशंसनीय फिल्मों में अभिनय कर चुकीं आजमी ने कहा कि कला को सामाजिक बदलाव के औजार के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। मैं मानती हूं कि सिनेमा में यह योग्यता है और यह (सामाजिक बदलाव) तभी संभव है जब कलाकारों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रा दी जाए।

इसे भी पढ़ें: फ़िल्म मुग़ल-ए-आजम के बाद अब देखिए रोमियो-जूलियट, जानें कब और कहां होगा प्रीमियर

फिल्म ‘अर्थ’ की अभिनेत्री ने कहा कि कला का उद्देश्य उस किसी भी विषय पर रूचि जगाना और चर्चा शुरू करना है जिसे समाज वर्जना मानता है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने की किसी भी कोशिश का जर्बदस्त विरोध किया जाएगा। बाद में बनर्जी ने अपने समापन भाषण में कहा कि आज के समय में इसकी बहुत जरूरत है। लोगों की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को नहीं छीना जा सकता है... हमारा संविधान लोकतांत्रिक अधिकारों को सुरक्षा प्रदान करता है और इसे कभी नहीं छीना जा सकता।

प्रमुख खबरें

PoK में झड़पों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने स्थानीय मुद्दों के हल के लिए समिति गठित की

कांग्रेस ‘परिवारवाद मोह’ में फंस गई है: नायब सिंह सैनी

Madhya Pradesh : नशे के आदी व्यक्ति ने पिता की हत्या की, मां को जख्मी किया

भाजपा लोकसभा चुनाव में लोगों तक अपनी बात पहुंचाने में विफल रही है : Uddhav