शगुन के शेयरः ऐसा शगुन जो चले जिंदगीभर और उसके बाद भी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 01, 2019

दिल्ली। एक रुपया कब अनमोल हो जाता है? मिठाई का एक बक्सा कब उसमें पैक की गई कैलोरी से भी बढ़कर होता है? हम युवाओं की अचानक होने वाली इच्छा और बुजुर्गों की आकांक्षाओं को पूरा करने का आनंद कब लेते हैं? जब उन्हें शगुन के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, तो हम हर त्योहार पर इस सदियों पुरानी परंपरा के प्यार में नए सिरे से पड़ जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: इरडा ने एसबीआई लाइफ पर लगाया चार करोड़ का जुर्माना

भारतीयों के तौर पर त्योहारों का उत्साह हमारे डीएनए में है और उत्सव की भावना को दूर-दूर तक पहुंचाने में हमसे बेहतर कोई नहीं है। हालांकि, हमारे त्योहारों को एक धागे में यदि कुछ पिरोता है तो वह है हमारी सदियों पुरानी शगुन की परंपरा। यह शब्द अपने आप में स्नेह के हर भाव को समेटे हुए हैं और इसी के लिए तो हम इसे प्यार करते हैं! फिर चाहे वह देवताओं के आदेश के तौर पर हो या नवविवाहित दंपती को आशीर्वाद के तौर पर या खुशी के तौर पर, शगुन का मतलब होता है प्यार बांटना। 

इसे भी पढ़ें: धनतेरस में सोना खरीदने का सोच रहे है तो जान ले सोने का भाव

हालांकि, हम जो भी शगुन देते हैं उनका परिणाम अनुकूल नहीं होता। फिर चाहे वह खाद्य पदार्थों, कॉस्मेटिक्स आदि का गिफ्ट हैम्पर हो या पटाखे या सिर्फ पैसा, वह समय के साथ खत्म हो जाते हैं। क्या यह संभव है कि हम शगुन के तौर पर एक ऐसा उपहार अपने स्नेहजनों को दें जिसका मूल्य समय के साथ बढ़ता जाए। एक ऐसा उपहार जो अपने भीतर आश्चर्य बनाए रखें। किसी अन्य उपहार से यह बिल्कुल अलग अनुभव प्रदान करें? दूसरे शब्दों में, क्या होगा यदि हम #शगुनकेशेयर किसी को उपहार में देते हैं?

इसे भी पढ़ें: शेयर बाजारों में रही आज मामूली गिरावट, इन्फोसिस का शेयर दो प्रतिशत टूटा

एक शेयर में अनगिनत संभावनाएं होती हैं, जो पारपंरिक उपहार में नहीं हो सकती। सबसे पहले यह समय के साथ छलांग लगा सकता है और सीमा से परे जा सकता है, जबकि अन्य उपहार प्रकृति में क्षणिक होते हैं। यह उपहार जिससे प्राप्त किया जा रहा है, उसकी सक्रिय भागीदारी आवश्यक होती है क्योंकि यह उपहार बताता है कि सामने वाला आपसे कितना प्रेम करता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह बिल्कुल भी महंगा नहीं है! वास्तव में, शेयरों को 500-1000 रुपए से कम कीमत पर खरीदा जा सकता है। यह अपने साथ संभावित मूल्य और अनुभवों का खजाना लेकर आता है, जिसे कहीं और दोहराया नहीं जा सकता।

इसे भी पढ़ें: GST को सरल बनाने से कारोबार सुगमता में भारत की रैंकिंग सुधरेगी: सीतारमण

परंपरा में इस मामूली बदलाव को बहुत ही मीठे अंदाज में शुरू करने के लिए एंजिल ब्रोकिंग ने दिवाली सीजन में एक अद्भुत पेशकश की है। पहली बार शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करने वाले ग्राहकों को पहले 30 दिनों के लिए सभी डिलीवरी ट्रेड पर ब्रोकरेज फ्री दिया गया हैं। इंट्रा डे के लिए भी एंजिल ब्रोकिंग 50,000 रुपए तक के ऑर्डर पर न्यूनतम शुल्क 15 रुपए और 50,000 रुपए से ज्यादा की ट्रेडिंग पर 30 रुपए शुल्क की पेशकश कर रहा है। आखिरकार, ये शगुन की बात है! 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana