Maharashtra-Karnataka Border Issue पर बोले Sharad Pawar, हमारे धैर्य की परीक्षा नहीं ली जानी चाहिए

By अंकित सिंह | Dec 06, 2022

महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर राजनीतिक वार-पलटवार का भी दौर लगातार जारी है। दोनों ओर से एक दूसरे को टारगेट करने की भी कोशिश हो रही है। जहां महाराष्ट्र में कर्नाटक की बसों पर कालिख पोती जा रही है। वहीं, कर्नाटक के बेलगावी में भी महाराष्ट्र के खिलाफ जबरदस्त विरोध हो रहा है। बेलगावी में महाराष्ट्र के ट्रकों को रोककर उन पर काली स्याही लगा दी गई है। साथ ही साथ पथराव भी किया गया है। कुल मिलाकर देखें तो दोनों राज्यों के बीच का सीमा विवाद अब लगातार बढ़ता जा रहा है। इन सब के बीच महाराष्ट्र के वरिष्ठ नेता और एनसीपी प्रमुख शरद पवार का भी बयान सामने आया है। शरद पवार ने अपने बयान में साफ तौर पर कहा है कि हमारे धैर्य की परीक्षा नहीं ली जानी चाहिए। 

 

इसे भी पढ़ें: सीमा विवाद पर बोले कर्नाटक CM, इसका चुनाव से कोई लेना-देना नहीं, तनाव महाराष्ट्र की वजह से पैदा हुए


अपने बयान में शरद पवार ने कहा कि सीएम एकनाथ शिंदे की कर्नाटक के मुख्यमंत्री से बात करने के बावजूद, उन्होंने इस मुद्दे पर कोई नरमी नहीं दिखाई है। इसके साथ ही उन्होंने साफ तौर पर कहा कि किसी को भी हमारे (महाराष्ट्र) धैर्य की परीक्षा नहीं लेनी चाहिए और यह गलत दिशा में नहीं जाना चाहिए। इसके साथ ही एनसीपी प्रमुख ने कहा कि सीएम शिंदे को कोई भी फैसला लेने से पहले सभी पार्टियों को विश्वास में लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि संसद सत्र शुरू होने वाला है, मैं सभी सांसदों से एक साथ आने और इस पर स्टैंड लेने का अनुरोध करता हूं। वहीं, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री से बात की और बेलगावी के पास हिरेबगवाड़ी में हुई घटनाओं पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। 

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद: CM बोम्मई का शिंदे के मंत्रियों को संदेश, बेलागवी का दौरा करने से बचें


उपमुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि सीएम बोम्मई ने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने फडणवीस को आश्वासन दिया कि महाराष्ट्र से आने वाले वाहनों की सुरक्षा की जाएगी। इससे पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने दोनों राज्यों के लोगों के बीच सद्भाव नहीं बिगड़ना चाहिए और उन्होंने राज्य की सीमाओं तथा यहां व अन्य राज्यों में कन्नड़ भाषियों के हितों की रक्षा के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि सीमा विवाद को लेकर कानूनी जंग में कर्नाटक की जीत होगी क्योंकि राज्य का रुख कानूनी व संवैधानिक दोनों है।  

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election : तीसरे चरण के लिए प्रचार का शोर थमा, 7 मई को होगा मतदान

नफरत में अंधे हुए कांग्रेस नेता Charanjit Singh Channi, भारतीय वायुसेना के काफिले पर हुए आतंकी हमले को बताया BJP का चुनावी स्टंट

हैमस्ट्रिंग चोट के कारण श्रीलंका लौटेंगे CSK के तेज गेंदबाज पाथिराना

भारत, घाना के बीच दोनों देशों की भुगतान प्रणालियों को आपस में जोड़ने पर सहमति बनी