झंडेवाला देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र मेला 29 सितम्बर से होगा शुरू

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 26, 2019

प्रेस विज्ञप्ति। प्रसिद्ध ऐतिहासिक झंडेवाला देवी मंदिर में शारदीय नवरात्र मेला 29.09.2019 से 07.10.2019 तक बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जायेगा। आने वाले नवरात्र में भक्तों की संख्या को ध्यान मे रखते हुए उनकी सुविधा एवं सुरक्षा की व्यापक व्यवस्थायें की गयी हैं। इन व्यवस्थाओं के उचित प्रबंधन के लिए मंदिर की व्यवस्था समिति की बैठकें गत एक मास से चल रही हैं।

 

झंडेवाला मंदिर की गुफा मे दो अखंड ज्योतियां गत कई दशकों से प्रज्ज्वलित हैं। गत कुछ वर्षों से दिल्ली व राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अनेक स्थानों के सैकड़ों मंदिर से हजारों भक्त झंडेवाला मंदिर की अखंड ज्योतियों से नवरात्र में अपने मंदिरों से ज्योतियां प्रज्ज्वलित करने के लिए ज्योत ले जाते हैं। यह कार्य नवरात्रों से तीन चार दिन पहले आरंभ होता हैं। ये सभी भक्त मंदिर में प्रतिदिन आने वाले भक्तों से अलग होते हैं। इन आने वाले भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक अलग विभाग का गठन किया गया है, जो ज्योत लेने आये भक्तों की पूर्ण व्यवस्था करता है।

इसे भी पढ़ें: मूषक पहुंचाते है गणपति बप्पा के पास भक्तों की हर मुराद

कुछ चैनलों के सहयोग से मंदिर में नवरात्र मे होने वाली सुबह 4.00 बजे एंव सांय 7.00 बजे की आरती का सीधा प्रसारण किया जाता है।

 

जहां एक और मंदिर के चारों तरफ भव्य रोशनी व सजावट का प्रबंध किया गया है, वहीं दूसरी ओर भवन के अंदर की साज-सज्जा का अलग स्वरूप देखने को मिलेगा। सुंदर फूलों की सज्जा हर रोज नयी प्रकार से की जायेगी ताकि आने वाले भक्तों को एक भिन्न प्रकार के आध्यात्मिक आनंद की अनुभूति हो सके।

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा