कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 30 को नामांकन दाखिल कर सकते हैं शशि थरूर, कहा- उन्हें गांधी-नेहरू परिवार का समर्थन

By अंकित सिंह | Sep 26, 2022

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष पद की लड़ाई में अशोक गहलोत और शशि थरूर का नाम सामने आ रहा है। सूत्रों का दावा है कि शशि थरूर 30 सितंबर को अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। इन सबके बीच शशि थरूर ने राहुल गांधी से मुलाकात की है। दरअसल, राजस्थान में सियासी उठापटक के बीच अशोक गहलोत की उम्मीदवारी को लेकर असमंजस की स्थिति हो गई है। दूसरी ओर शशि थरूर ने दावा कर दिया है कि उन्हें गांधी-नेहरू परिवार का समर्थन हासिल है। साथ ही साथ उन्होंने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए उनके पास पूरे देश के पार्टी कार्यकर्ताओं का समर्थन है। 

 

इसे भी पढ़ें: 'सत्यमेव जयते, नए युग की तैयारी', सीएम गहलोत के गढ़ में लगे सचिन पायलट के पोस्टर


अपने दावे में शशि थरूर ने कहा कि केरल और देश के बाकी हिस्सों से पार्टी के अधिकांश कार्यकर्ता उनका समर्थन करते हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि जब मैं अपना नामांकन पत्र दाखिल करूंगा तो आपको वह समर्थन दिखाई देगा जो मुझे मिल रहा है। अगर मुझे अधिकांश राज्यों के पार्टी कार्यकर्ताओं का समर्थन मिलता है तो मैं चुनाव मैदान में रहूंगा। थरूर ने संवाददाताओं से दावा किया कि देश के विभिन्न हिस्सों से कई लोगों ने मुझसे चुनाव लड़ने का अनुरोध किया है। शशि थरूर ने साफ तौर पर कहा है कि वह चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक है। लेकिन 30 सितंबर के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: सुशील मोदी बोले, कांग्रेस डूबता जहाज, नीतीश का भी डूबना तय, चौटाला की रैली को बताया फ्लॉप


30 सितंबर नामांकन की आखिरी तारीख है। इससे पहले शशि थरूर ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी और चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा व्यक्त की थी। उस दौरान सोनिया गांधी ने साफ तौर पर कहा था कि अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए हर कोई स्वतंत्र है। जिसे चुनाव लड़ने की इच्छा हो रही है, वह चुनाव लड़ सकता है। जारी अधिसूचना के मुताबिक चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच की तिथि एक अक्टूबर है, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर है। अगर जरूरत पड़ी तो मतदान 17 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और उसी दिन परिणाम घोषित किया जाएगा। चुनाव में प्रदेश कांगेस कमेटी के 9000 से अधिक प्रतिनिधि मतदान करेंगे।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान