कोर्ट ने संजय राउत को दी जमानत, फैसले के खिलाफ ईडी ने किया बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख

By रितिका कमठान | Nov 09, 2022

पात्रा चॉल पुर्नविकास परियोजना से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार शिवसेना सांसद संजय राउत को मुंबई की एक विशेष अदालत (PMLA अदालत) ने जमानत दे दी है। संजय राउत की जमानत याचिका पर प्रवर्तन निदेशालय ने याचिका दायर कर इसे खारिज करने की मांग की थी, जिसे अदालत ने स्वीकार नहीं किया है। 

 

प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत से जमानत याचिका को शुक्रवार यानी 11 नवंबर तक प्रभावी ना रहने की मांग की, जिसे अदालत ने अस्वीकार कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय ने अब वो बॉम्बे हाईकोर्ट से जमानत याचिका रद्द करने और रोक लगाने की मांग की है। PMLA अदालत के फैसले के खिलाफ अब 10 नवंबर को हाईकोर्ट में जस्टिस भारती डांगरे सुनवाई करेंगी।

 

इससे पहले नौ नवंबर को PMLA अदालत ने ऑर्थर रोड जेल में बंद संजय राउत को रिहा करने के तत्काल आदेश पर रोक लगाने से इंकार किया है। इस मामले में संजय राउत को बड़ी राहत मिली है। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने संजय राउत को एक अगस्त को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी से पहले उनसे नौ घंटे तक गहन पूछताछ की गई थी। संजय राउत को त्तरी मुंबई के गोरेगांव इलाके में पात्रा चॉल के पुनर्विकास से संबंधित वित्तीय अनियमितताओं में उनकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया गया था। 

 

संजय राउत की पत्नी वर्षा से हो चुकी है पूछताछ

इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने संजय राउत से कई बार पूछताछ की और उनके बयान दर्ज किए। पहली बार उनसे 28 जून को पूछताछ हुई थी, जिसके बाद पूछताछ का सिलसिला लगातार जारी रहा था। इससे पहले उनकी पत्नी वर्षा राउत और उनके सहयोगियों से भी प्रवर्तन निदेशालय ने अप्रैल महीने में पूछताछ की थी, जिसके बाद टीम ने 11.15 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया था। अटैच की गई संपत्ति में संजय राउत की पत्नी वर्षा की दो करोड़ और उनके सहयोगी प्रणीव राउत की नौ करोड़ रुपये की संपत्ति है। बता दें कि इस मामले में प्रवीण राउत फरवरी में गिरफ्तार किए गए थे, जो अभी न्यायिक हिरासत में है।

 

ये है पूरा मामला

राउत के खिलाफ ईडी की जांच पात्रा चॉल के पुनर्विकास में कथित वित्तीय अनियमितताओं और उनकी पत्नी और सहयोगियों से जुड़े वित्तीय लेनदेन से संबंधित है।  उपनगरी क्षेत्र गोरेगांव में 47 एकड़ में फैली पात्रा चॉल को सिद्धार्थ नगर के नाम से भी जाना जाता है और उसमें 672 किरायेदार परिवार हैं। 2008 में, महाराष्ट्र गृहनिर्माण एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण (म्हाडा) ने एचडीआईएल (हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) की एक सहयोगी कंपनी गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड (जीएसीपीएल) को चॉल के पुनर्विकास का अनुबंध सौंपा। जीएसीपीएल को किरायेदारों के लिए 672 फ्लैट बनाने थे और म्हाडा को कुछ फ्लैट देने थे। वह शेष जमीन निजी डेवलपर्स को बेचने के लिए स्वतंत्र था। हालांकि, ईडी के अनुसार, पिछले 14 वर्षों में किरायेदारों को एक भी फ्लैट नहीं मिला, क्योंकि कंपनी ने पात्रा चॉल का पुनर्विकास नहीं किया, बल्कि अन्य बिल्डरों को भूमि के टुकड़े और फ्लोर स्पेस इंडेक्स (एफएसआई) 1,034 करोड़ रुपये में बेच दिये। 

प्रमुख खबरें

Article 370 हटने के बाद भी नहीं बदले Jammu-Kashmir के हालात, नौकरी के लिए तरस रहे राज्य के युवा

Ambala में बोले PM Modi, जब धाकड़ सरकार होती है, तो दुश्मन कांपता है, किसानों को लेकर भी कही बड़ी बात

Prime Minister के राम मंदिर पर बुलडोजर चलवाने के बयान पर Congress हमलावर, कहा - देश का गौरव कम कर रहे PM

Vat Savitri 2024: कब है वट सावित्री व्रत, जानें इसका महत्व और पूजा मुहूर्त