कृष्ण जन्मभूमि विवाद में मुस्लिम पक्ष को झटका, HC के फैसले में दखल देने से SC का इनकार

By अभिनय आकाश | Mar 19, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद विवाद से संबंधित 15 मुकदमों को समेकित करने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली एक नई याचिका को खारिज कर दिया है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने आदेश दिया कि याचिकाकर्ता ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले को वापस लेने का आह्वान किया है। हम उच्च न्यायालय के समक्ष पुनर्विचार याचिका को पुनर्जीवित करने की स्वतंत्रता के साथ वर्तमान विशेष अनुमति याचिका का निपटारा करते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या CAA पर लगेगी रोक? सुप्रीम कोर्ट आज 200 से ज्यादा याचिकाओं पर करेगा सुनवाई

समिति के वकील ने कहा कि 11 जनवरी के आदेश को वापस लेने का आवेदन उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित है। उन्होंने अदालत से एक विशिष्ट तिथि पर आवेदन को उच्च न्यायालय के समक्ष सूचीबद्ध करने का निर्देश देने का अनुरोध किया। हालाँकि, पीठ ने ऐसा कोई भी आदेश पारित करने से इनकार कर दिया। 11 जनवरी को, उच्च न्यायालय ने न्याय के हित में निर्देश दिया कि हिंदू वादी द्वारा दायर एक आवेदन पर 15 मुकदमों को समेकित किया जाए। हिंदू वादी ने उच्च न्यायालय के समक्ष आवेदन में कहा कि 25 सितंबर, 2020 को सिविल जज (सीनियर डिवीजन), मथुरा के समक्ष मूल मुकदमा दायर किए जाने के बाद, 13.37 एकड़ भूमि के संबंध में कई अन्य मुकदमे दायर किए गए थे।

इसे भी पढ़ें: जज के सामने Baba Ramdev होंगे हाजिर! 'भ्रामक विज्ञापनों' पर सुप्रीम कोर्ट ने थमा दिया अवमानना नोटिस, Acharya Balkrishna को भी पेशी के लिए बुलाया

उच्च न्यायालय ने आदेश दिया था कि ये मुकदमे समान प्रकृति के हैं। इन मुकदमों में कार्यवाही की जा सकती है और सामान्य साक्ष्य के आधार पर मुकदमों का फैसला एक साथ किया जा सकता है। अदालत का समय बचाने के लिए, होने वाले खर्च को बचाया जा सकता है। पक्षों के लिए, और परस्पर विरोधी निर्णयों से बचने के लिए मुकदमों को एक-दूसरे के साथ समेकित करना न्याय के हित में समीचीन प्रतीत होता है।


प्रमुख खबरें

Congress के अंदर Aurangzeb की आत्मा दाखिल हो गई है, Amethi में बोले Yogi Adityanath

Indore में पहली बार BJP और कांग्रेस समर्थित NOTA के बीच चुनावी भिड़ंत

Uttar Pradesh : Barabanki जिले में बुजुर्ग दंपति का शव मिला, पुलिस ने जताई हत्या की आशंका

Khalistani अलगाववादी Nijjar हत्या मामले में Canada में चौथा भारतीय नागरिक गिरफ्तार